Car Blower ले सकता है आपकी जान, ऐसे बरतें सावधानी

Anil Jangid
3 Min Read

Find Us on Socials

Car Blower Side Effects: Car Blower एक ऐसी चीज है जो आपकी जान ले सकती है। सर्दियों के मौसम में विशेषकर कार ब्लोअर का इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि, ठंड के मौसम में सर्दी से बचने के लिए कार में ब्लोवर यानि हीटर चलाकर रखा जाता है। ऐसे में यदि आप भी ब्लोअर यूज करते हैं तो जरा सावधान हो जाएं। क्योंकि आपकी यही लापरवाही आपकी जान भी ले सकती है। ऐसे में आइए जानते हैं कि कार में ब्लोअर चलाने के दौरान क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

Car Blower चलाते समय विंडो बंद नहीं करें

लोग अक्सर सर्दी से बचने के लिए कार में ब्लोअर चलाकर कार की विंडो को पूरी तरह बंद कर देते हैं। ऐसा करने पर कुछ समय के लिये ठंड से बच सकते हैं, लेकिन इसके कुछ देर बाद अंदर घुटन महसूस होने लगेगी। इस वजह से कार ब्लोअर का यूज करते समय विंडो ग्लास को पूरी तरह से बंद नहीं करें। कार के अंदर वेंटिलेशन बनाये रखने के लिए कुछ समयांतराल पर विंडो ओपन करते रहें।

यह भी पढ़ें: रात को चमक उठेगी Car Headlight, अपनाएं ये खास टिप्स

Car में हो जाती है ऑक्सीजन की कमी

जिस तरह घर के अंदर हीटर ज्यादा देर चलाने से ऑक्सीजन की कमी हो जाती है ठीक उसी तरह कार में भी ज्यादा देर तक ब्लोअर या हीटर चलाने से ऑक्सीजन (Car Blower Side Effects) की कमी होती है और दम घुटने लगता है। इस वजह से आपकी जान भी जा सकती है। इसमें दूसरी बात ये है कि कार में ज्यादा देर हीटर का यूज करने से कार्बन डाइऑक्साइड और मोनो डाइऑक्साइड गैस की मात्रा बढ़ने लगती है जिस वजह से सांस लेने में समस्या होती है।

Car Blower चलाकर गाड़ी में बच्चों को न छोड़े अकेला

कई बार लोग कार में हीटर या ब्लोअर चलाकर बच्चों को अकेला छोड़कर मार्केट में सामान लेने चले जाते हैं, ऐसे में यदि आप ऐसा करते हैं तो यह गलती आप पर भारी पड़ सकती है। क्योंकि यदि बच्चे ने गलती से गाड़ी को अंदर से लॉक कर लिया तो उसका दम घुट सकता है।

यह भी पढ़ें: New Electric Car लेनी है तो इन 5 को जरूर देखें, मजा आ जाएगा 

Car Blower चलाएं तो रीसर्क्युलेशन मोड चालू रखें

अगर ड्राइविंग करते हुए जब भी आप कार ब्लोअर यूज करें तो रीसर्क्युलेशन मोड चालू रखें। ऐसा करने पर ताजा हवा अंदर कार के अंदर आने से दिक्कत नहीं होती है। सर्दी के मौसम में ठंड से विंडशील्ड पर कोहरा जमा होने की वजह से (Car Blower Side Effects) दुर्घटनाएं होती हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए आप कार के शीशे को कुछ देर के लिए खोलकर ब्लोअर का यूज कर सकते हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool