चलती गाड़ी में आती है उल्टी तो आजमाएं ये टिप्स, तुरंत आराम आएगा

Digital Desk
2 Min Read

Find Us on Socials

Chalti kar me ulti ho to kya karen: कुछ लोगों को गाड़ी में बैठते ही उल्टी आने लगती है। आम बोलचाल की भाषा में इसे मोशन सिकनेस कहा जाता है। कई बार यह समस्या बड़ों के साथ-साथ बच्चों में भी हो सकती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार कुछ बहुत ही आसान सी टिप्स अपना कर आप इस तरह की सभी प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं। जानिए, क्या हैं ये टिप्स

यह भी पढ़ें: मुल्तानी मिट्टी लगाने से नहीं, खाने से भी होता है फायदा, होती है पेट की सफाई

मोशन सिकनेस से बचने के लिए आजमाएं ये उपाय (Chalti kar me ulti ho to kya karen)

  1. जिन लोगों को गाड़ी में उल्टी आने की समस्या होती है, उन्हें विंडो सीट पर बैठना चाहिए। साथ ही खिड़कियों के कांच भी खुले हो तो बेहतर रहेगा। इससे उल्टी नहीं आएगी।
  2. मोशन सिकनेस के शिकार लोगों को यात्रा से पहले भरपेट खाना नहीं खाना चाहिए। वरन हल्का-फुल्का लेना चाहिए। साथ ही यात्रा से पहले ऑयली फूड पूरी तरह से अवॉइड करें।
  3. चलती गाड़ी में उल्टी से बचने के लिए मुंह में ऑरेंज कैंडी या जिंजर कैंडी चूसते रहें। अगर बड़े हैं तो लौंग या काली मिर्च का प्रयोग करें। इससे मोशन सिकनेस कम होती है।
  4. अगर आप किसी लंबे टूर पर जा रहे हैं जो डॉक्टर से दवा ले लेनी चाहिए। दवा लेने से लंबे समय के लिए उल्टी को रोका जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: Health Insurance Plans लेते समय न करें ये गलतियां, वर्ना पैसा नहीं मिलेगा

Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी केवल सामान्य जानकारी एवं शिक्षा के लिए है एवं किसी भी तरह से पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अपने स्वास्थ्य, हेल्थ सिचुएशन्स या उपचार के संबंध में व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए हमेशा प्रोफेशनल मेडिकल प्रेक्टिशनर या एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Find Us on Socials

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool