RBI ने लागू किए नए नियम, अब लाखों बैंक ग्राहकों पर पड़ेंगे भारी

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बैंकों से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव किया है। अब बैंक ग्राहकों के लिए क्रेडिट कार्ड बनवाना और पर्सनल लोन लेना पहले से कठिन हो सकता है। इस संबंध में आरबीआई ने एक प्रेस रिलीज भी जारी की है।

क्या है RBI के नए नियम

आरबीआई (Reserve Bank of India) ने अपनी प्रेस रिलीज में इन नियमों के बारे में जानकारी दी है। इसके अनुसार अब बैंकों को अपने अनसिक्योर्ड लोन पोर्टफोलियो के लिए पहले से ज्यादा पैसा रखना होगा। पहले इसकी लिमिट सौ फीसदी थी जो अब 25 फीसदी बढ़कर सवा सौ फीसदी हो गई है। इस वजह से अब बैंकों के लिए लोन और क्रेडिट कार्ड जारी करना कठिन हो सकता है।

यह भी पढ़ें: इटली में रहने और बिजनेस करने के लिए सरकार देगी 26 लाख रुपए, पढ़ें पूरी स्कीम

सरल भाषा में इस नियम को समझने के लिए एक उदाहरण लेते हैं। मान लीजिए कोई बैंक अगर अपने किसी ग्राहक को एक लाख रुपए का पर्सनल लोन या एक लाख तक की लिमिट वाला क्रेडिट दे रहा है। अभी तक वह इसके लिए एक लाख रुपए की राशि अलग से सिक्योर रखता था। रिजर्व बैंक के नए नियम आने के बाद अब बैंक को एक लाख के बजाय सवा लाख रुपए सिक्योर रखने होंगे।

इन मामलों में मिलेगी बैंकों को छूट

फिलहाल इस नियम से सिक्योर्ड लोन जैसे होम लोन, गोल्ड लोन, कार लोन, एजुकेशन लोन, प्रॉपर्टी लोन को बाहर रखा गया है। आमतौर पर इन लोन को देते समय बैंक कुछ न कुछ चीज गिरवी रखते हैं। लोन चुकाने में दिक्कत होने पर गिरवी रखी चीज की नीलामी से लोन का पैसा वसूल लिया जाता है।

यह भी पढ़ें: केन्द्र सरकार की इस योजना में फटाफट डबल हो जाएगा आपका पैसा

इन ग्राहकों पर पड़ेगा असर

सिक्योर्ड लोन के विपरीत अनसिक्योर्ड लोन में बैंकों द्वारा दिए गए लोन की सेफ्टी नहीं होती है। इसीलिए ऐसे लोन्स पर नए नियम लागू किए गए हैं। रिजर्व बैंक (RBI) के नए आदेश के बाद अब बैंक क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन पर नई शर्तें लगा सकते हैं। ऐसे में जो ग्राहक आने वाले समय में इनके लिए अप्लाई करेंगे, उनके सामने दिक्कत आ सकती है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool