केन्द्र सरकार की इस योजना में फटाफट डबल हो जाएगा आपका पैसा

Digital Desk
2 Min Read

Find Us on Socials

Kisan Vikas Patra yojana: इन दिनों कई सरकारी स्कीम्स चल रही हैं जिनमें आप अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं। इन Govt Schemes में पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है और किसी तरह की धोखाधड़ी भी नहीं होती है। किसान विकास पत्र भी केन्द्र सरकार की ऐसी ही एक स्कीम है। इस योजना के जरिए आप अपने पैसे को आसानी से डबल कर सकते हैं।

क्या है किसान विकास पत्र योजना (Kisan Vikas Patra Yojana)

केन्द्र सरकार द्वारा संचालित किसान विकास पत्र योजना एक बचत योजना है। इसमें न्यूनतम 1000 रुपए का इन्वेस्ट करना होता है। अधिकतम की सीमा नहीं है। हालांकि एक लाख रुपए से अधिक इन्वेस्ट करने पर कुछ शर्तों की पालना करनी होती है। जैसे कि PAN Card देना होगा। साथ ही आईटीआर की डिटेल्स भी देनी पड़ सकती है।

मुर्गी कमाकर देगी 30000 रूपये, ये है तरीका

एफडी और अन्य बचत योजनाओं से अधिक ब्याज मिलता है

किसान विकास पत्र में आम तौर पर 7.5 फीसदी ब्याज दिया जाता है। समय-समय पर सरकार इसे रिवाईज भी करती रहती है। आप चाहें तो पैसा मैच्योरिटी के बाद निकाल सकते हैं। आवश्यकता होने पर इससे पहले भी पैसा निकाला जा सकता है। पॉलिसी खरीदकर्ता की मृत्यु होने की स्थिति में उसे लीगल नॉमिनी को वह राशि दे दी जाती है।

कब करना चाहिए इसमें पैसा निवेश (Kisan Vikas Patra Yojana Investment Details)

मान लीजिए आपके पास पैसा पड़ा हुआ है और आप इसे कहीं पर सुरक्षित रूप से इन्वेस्ट करना चाहते हैं। उस स्थिति में किसान विकास पत्र सर्वोत्तम है। यहां पर लगभग 115 माह (9 वर्ष 7 माह) में ही पैसा डबल हो जाता है। यानि अगर आपने एक लाख रुपया निवेश किया है तो वह इस समयावधि में डबल हो जाएगा।

Find Us on Socials

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool