NPCI: 1 जनवरी 2024 से बंद होंगे Google Pay, PayTM, PhonePe के ये अकाउंट

Digital Desk
2 Min Read

Find Us on Socials

NPCI Circular: Google Pay, PayTM, PhonePe के यूजर्स के लिए सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने एक सर्कुलर जारी करते हुए इन सभी ऐप्स को काम लेने के लिए नए नियम जारी किए हैं। इन नियमों की वजह से 31 दिसंबर 2023 को देश के लाखों यूपीआई और थर्ड पार्टी अकाउंट बंद हो सकते हैं।

क्या हैं NPCI Circular के नए नियम

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने अपने सर्कुलर में कहा है कि जिन यूपीआई आईडी या अकाउंट से पिछले एक वर्ष से अधिक समय से किसी तरह का लेन-देन नहीं किया गया है। उन सभी अकाउंट्स को 31 दिसंबर 2023 के बाद बंद कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: इटली में रहने और बिजनेस करने के लिए सरकार देगी 26 लाख रुपए, पढ़ें पूरी स्कीम

क्यों जारी हुए नए नियम

इन नए नियमों के पीछे सरकार ने सिक्योरिटी को मुख्य वजह बताया है। दरअसल कई बार लोग अपने फोन नंबर को बैंक अकाउंट से डीलिंक कर लेते हैं या फोन नंबर बंद करवा देते हैं। ऐसे में वह फोन किसी दूसरे को अलॉट हो सकता है। उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही कंपनियों को 90 दिनों से डिएक्टिवेटेड फोन नंबर को बंद कर दूसरे यूजर्स को अलॉट करने का निर्णय दिया था।

यह भी पढ़ें: केन्द्र सरकार की इस योजना में फटाफट डबल हो जाएगा आपका पैसा

इस स्थिति में फर्जीवाड़ा हो सकता है और मोबाइल नंबर का उपयोग करने हुए यूजर के बैंक अकाउंट में धोखाधड़ी की जा सकती है। यही वजह है कि सरकार ने इन सभी धोखाधड़ी से बचाने के लिए ही NPCI सर्कुलर के जरिए ये नियम जारी किए हैं। यही वजह है कि अब पिछले एक वर्ष से जिन गूगल पे, पेटीएम, फोन पे या दूसरे खातों में पैसा ट्रांजेक्शन नहीं हुआ है, उन्हें बंद किया जाएगा। हालांकि जो लोग लगातार अपने यूपीआई आईडी से पैसे का लेन-देन कर रहे हैं, उनके लिए किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आएगी।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool