Madhumakhi Palan: हर माह 5 लाख कमाई, मधुमक्खी पालन में सरकार भी करेगी मदद

Sandeep Mehra
3 Min Read

Find Us on Socials

Madhumakhi Palan: कोई अपनी आजीविका चलाने के लिए मछली पालन करता है तो कोई मुर्गी पालन करता है हालांकि कई लोग गुजारा करने के लिए मधुमक्खी पालन में भी हाथ आजमाते है. आपको बता दें कि यह व्यापार महीने के हजारों से लेकर लाखों रुपये तक आपको कमाकर दे सकता है. आइए जानते है कैसे ?

मधुमक्खियों की प्रजातियां (Madhumakhi Palan)

मधुमक्खी पालन (Madhumakhi Palan) से पहले आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी होना आवश्यक है. सबसे पहले इनकी प्रजातियों के बारे में जानते है. मधुमक्खियों की चार प्रजातियां एपिस फ्लोरिया (छोटी मधुमक्खी), एपिस डोरसेटा (जंगली मधुमक्खी), एपिस सिराना (भारतीय मधुमक्खी) और एपिस मेलीफेरा (इटालियन मधुमक्खी) है.

यह भी पढ़ें: Gulab ki Kheti: ऐसे लगाएं घर में गुलाब के पौधे, खिलेंगे सुंदर फूल

इस तरह के स्थान का करें चयन

मधुमक्खी पालन (Madhumakhi Palan) के लिए एक उचित स्थान का होना जरुरी है जहां पर दो से 3 किलोमीटर के दायरे में पेड़ पौधों की संख्या अधिक हो. साथ ही ध्यान रखें कि आस-पास बड़े और छायादार पेड़ भी हो. मधुमक्खी पालन के लिए समतल भूमि सर्वोत्तम है. यह भी ध्यान रखें कि मधुमक्खी पालन का स्थान मुख्य सड़क के बिलकुल करीब न हो. जिस स्थान पर मधुमक्खी पालन किया जा रहा है उसके चारों ओर तारबंदी कर दे.

10 पेटी या बॉक्स से कर सकते है शुरुआत

10 पेटी या बॉक्स से इस व्यापार (Madhumakhi Palan) की शुरुआत की जा सकती है. इसके लिए शुरुआती खर्चा 35 से 40 हजार रुपये तक आएगा. बता दें कि मधुमक्खियों की संख्या भी समय के साथ बढ़ती है. जाहिर सी बात है जितनी ज्यादा मधुमक्खियां बढ़ेगी शहद भी उतना बढ़ेगा. इससे आपके मुनाफे में भी वृद्धि होगी.

यह भी पढ़ें: Gende Ki Kheti: घर में गेंदा लगाए, सरकार से 28000 रुपए पाएं

महीने के कमा सकते हैं 5 लाख रुपये तक

मधुमक्खी के व्यापार (Madhumakhi Palan) से आप हर माह पांच लाख रुपये तक भी कमा सकते है. शहद 400 से 700 रुपये किलो तक बिकता है. अगर हर बॉक्स से आप महीने में 1000 किलोग्राम शहद हासिल करते है तो कमाई पांच लाख रुपये प्रतिमाह तक जा सकती है.

केंद्र सरकार और कई राज्य सरकारें देती है बंपर सब्सिडी

मधुमक्खी पालन के लिए कई राज्य सरकारें किसानों को सब्सिडी मुहैया कराती है. इसके लिए केंद्र सरकार 80 से 85 फीसदी सब्सिडी दे रही है. वहीं बिहार सरकार 90 फीसदी तक सब्सिडी दे रही है जबकि झारखंड सरकार किसानों के लिए मधुमक्खी पालन पर 80 फीसदी सब्सिडी दे रही है. इसके अलावा नाबार्ड भी किसानों की इस व्यापर में मदद करता है.

Find Us on Socials

Share This Article
6 वर्ष से अधिक समय से डिजिटल मीडिया में सक्रिय हूं. मेरी इस यात्रा का आरंभ अगस्त 2017 में हुआ था. लिखने का शौक शुरु से ही रहा है. कुछ कविताएं, शेर और मुक्तक भी लिखे है. यही शौक मुझे मीडिया जगत में ले आया. Newstracklive.Com, Ghamasan.Com, Vande Bharat News और Newstrend.News जैसे संस्थान के साथ काम करने का अवसर मिला. अब MorningNewsIndia.in और MorningNewsIndia.Com के साथ जुड़कर कार्य कर रहा हूं. मेरी राजनीति, क्रिकेट, मनोरंजन, टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल आदि विषयों पर लिखने में रुचि है. वहीं अन्य विषयों पर भी लेखन का अनुभव है.
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool