Gulab ki Kheti: ऐसे लगाएं घर में गुलाब के पौधे, खिलेंगे सुंदर फूल

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Gulab ki Kheti: हर आदमी की चाहत होती है कि उसके घर की बगिया में सुंदर गुलाब खिलें। हालांकि ऐसा नहीं हो पाता और बार-बार मेहनत करने के बाद भी गुलाब के पौधे या तो मुरझा जाते हैं अथवा छोटे फूल उगने लगते हैं। बागवानी एक्सपर्ट मनीषा सिंह और अंबिका शर्मा से जानिए कि आप अपने घर में किस तरह गुलाब के पौधे लगा सकते हैं।

गुलाब का पौधा लगाते समय ध्यान रखें ये बातें

भारत का वातावरण गुलाब की खेती के लिए उत्तम माना गया है। आपको केवल कुछ बातों का ही ध्यान रखना है जैसे कि इस पौधे को कब लगाएं, कैसे लगाएं और इसकी देखभाल कैसे करें।

यह भी पढ़ें: स्किन की दर्जनों बीमारियों का इलाज है Calamine Lotion

सबसे पहले देखें मिट्टी की गुणवत्ता

गुलाब के पौधे को दोमट मिट्टी या बलुई मिट्टी चाहिए। आप चाहे तो ऑर्गेनिक खाद युक्त मिट्टी भी काम ले सकते हैं। या फिर केंचुएं वाली खाद का उपयोग करें। चिकनी मिट्टी में कभी भी गुलाब नहीं लगाना चाहिए। समय-समय पर पोटाश, अमोनिया और नाइट्रेट युक्त खाद डालते रहें।

कब और कैसे लगाएं गुलाब का पौधा (Gulab ki Kheti)

गुलाब का पौधा लगाने के लिए सर्वोत्तम तरीका है उसकी कलम लगाना। यदि आप कलम लगाना नहीं जानते तो किसी अच्छी नर्सरी से भी पौधा ला सकते हैं। गुलाब लगाने के लिए सर्वोत्तम समय फरवरी से अप्रैल और अगस्त से नवंबर के बीच का माना गया है।

यह भी पढ़ें: जयपुर की ‘चोखी ढाणी’ है गजब, आओ तो जाना जरूर

करें देखभाल

गुलाब के पौधे में हमेशा नमी बनी रहनी चाहिए। इस पर पानी हमेशा फव्वारा विधि से करना चाहिए। इससे पौधे में नई शाखाएं जल्दी फूटती हैं और ग्रोथ करती हैं। पौधे में पानी हमेशा दोपहर के समय ही दें। रात को पानी देना अवॉइड करें।

कीटों से भी करें बचाव

गुलाब के लिए लाल मकड़ी, रेड स्केल, रोजवेफर या एफिड जाति के कीट हानिकारक है। इनसे बचाव के लिए नीम आधारित कीटनाशकों का प्रयोग करना चाहिए। रासायनिक कीटनाशक के प्रयोग से पौधे को नुकसान हो सकता है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool