Cactus Leather: कैक्टस से बन रहा चमड़ा, मरने से बचेंगे करोड़ों जानवर

Digital Desk
2 Min Read

Find Us on Socials

Cactus Leather: दुनियाभर में चमड़ा उद्योग से लाखों लोगों की आजीविका चलती है। चमड़ा न केवल जूते-चप्पल, बेल्ट और पर्स बनाने में काम आता है वरन कई दूसरी इंडस्ट्रीज में भी उपयोग होता है। आमतौर पर चमड़ा मृत जानवरों की खाल से प्राप्त किया जाता है। इसीलिए बहुत से लोग चमड़ा उद्योग के खिलाफ भी हैं। यही वजह है कि अब दो उद्यमियों ने चमड़े का नया विकल्प तलाश लिया है।

दो युवकों ने शुरू किया Cactus Leather का बिजनेस

स्टार्टअप बिजनेस शुरु करने वाले Adrián López Velarde और Marte Cázarez पारंपरिक रूप से बिजनेसमैन हैं। इन दोनों ने लैदर इंडस्ट्री की बढ़ती डिमांड पूरी करने के लिए जानवरों के बजाय कैक्टस का प्रयोग किया है। इनकी इस पहले से हर वर्ष करोड़ों जानवरों की जान बचाई जा सकेगी।

यह भी पढ़ें: 1 महीने में लखपति बना देगी Strawberry Ki Kheti, जानिए कब और कैसे करें ?

Cactus चमड़े को कहा जा रहा है Vegan Leather

इन दोनों ने ही कैक्टस के पत्तों का उपयोग कर आर्टिफिशियल लैदर बनाने की तकनीक खोजी है। इस तकनीक के जरिए कम खर्चें और कम समय में कैक्टस से चमड़ा बनाया जा सकेगा। आने वाली भविष्य में इसकी डिमांड भी काफी बढ़ेगी। फिलहाल कैक्टस के पौधे से मिलने वाले इस लेदर को Vegan Leather कहा जा रहा है। कैक्टस लैदर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह पूरी तरह से इकोफ्रेंडली है और इसे बनाने के लिए लंबे समय तक जानवर पालने और उन्हें मारने की जरूरत नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: Tamatar Ki Kheti करेगी मालामाल, लाखों में होगी कमाई

बनाए जा रहे जूते और कपड़े

Adrián López Velarde और Marte Cázarez ने अपने नए स्टार्टअप के लिए Adriano Di Marti नाम की कंपनी बनाई है। इस कंपनी के बैनर तले ही Cactus Leather बनाया जा रहा है। इससे वर्तमान में कई तरह की चीजें बनाई जा रही है। इससे जूते, कपड़े और कार की सीट्स आदि भी तैयार की जा रही हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool