1 महीने में लखपति बना देगी Strawberry Ki Kheti, जानिए कब और कैसे करें ?

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Strawberry Ki Kheti: Strawberry महज एक फल ही नहीं है बल्कि यह सेहत का खजाना भी है. इसके अलावा स्ट्रॉबेरी आमदनी का भी एक शानदार माध्यम बन सकता है. स्ट्रॉबेरी आपको लखपति भी बना सकता है. आपसोच रहे होंगे कि कैसे ? तो आइए जानते है कैसे ? स्ट्रॉबेरी की खेती आपको मालामाल कर देगी.

दुनियाभर में है 600 से ज्यादा किस्में

स्ट्रॉबेरी दुनियाभर में पाया जाने वाला फल है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि स्ट्रॉबेरी की दुनियाभर में 600 से भी ज्यादा किस्में है. लेकिन भारत में इसकी बहुत किस्में पाई जाती है.

यह भी पढ़ें: Aloo Ki Kheti: आलू करेगा मालामाल, इस तरह उगाएं, खूब पैसा कमाएं

किस तरह के क्षेत्र, मौसम, तापमान में होगी खेती

स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है. जैसे कि तापमान, जलवायु और क्षेत्र आदि. इसकी खेती मैदानी क्षेत्रों में की जाती है. वहीं इसकी स्ट्रॉबेरी की खेती के दौरान तापमान 20 से 30 डिग्री के बीच होना चाहिए.

स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए मिट्टी

स्ट्रॉबेरी की खेती(Strawberry Ki Kheti )के लिए कोई विशेष मिट्टी आवश्यक नहीं है. इसकी खेती किसी भी मिट्टी में की जा सकती है. लेकिन विशेषज्ञ बलुई दोमट मिट्टी को अन्य मिट्टियों से ज्यादा महत्व देते है. 5.5 से 6.5 पीएच मान की मिट्टी इस फल की खेती में सर्वोत्तम होगी.

यह भी पढ़ें: Pyaj Ki Kheti: प्याज बनाएगा मालामाल, जानिए खेती करने का सही तरीका

कब शुरू होती है Strawberry Ki Kheti

स्ट्राबेरी की खेती के लिए फरवरी-मार्च का समय उपयुक्त माना जाता है. इसके लिए पहले नर्सरी लगानी पड़ती है. यह नर्सरी जून-जुलाई तक तैयार हो जाती है. सितंबर से इसे खेतों में लगाना शुरू कर दिया जाता है. वहीं 40 से 50 दिनों के बाद इसकी तुड़ाई शुरू हो जाती है. यानी कि इसे तोड़ लिया जाता है.

हो सकती है लाखों की कमाई

बता दें कि एक एकड़ भूमि में ही अगर Strawberry Ki Kheti की जाती है तो इससे अच्छी खासी कमाई हो सकती है. अच्छे से खेती करने पर दो से तीन लाख रुपये की लागत आएगी. वहीं एक एकड़ में जो पैदावार होगी वो 12 से 15 लाख रुपये तक कमाकर दे सकती है. यानी कि महीने की कमाई एक लाख तक हो सकती है.

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool