Pyaj Ki Kheti: प्याज बनाएगा मालामाल, जानिए खेती करने का सही तरीका

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Pyaj Ki Kheti: प्याज स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। प्याज को सब्जी, सलाद और औषधि के रूप में काम लिया जाता है। यह एक ऐसी सब्जी है जो लगभग हर मौसम में मिल सकती है। बहुत से लोग तो बिना प्याज खाना ही नहीं खा पाते हैं।

इन्हीं सब कारणों से प्याज की डिमांड हमेशा बनी रहती है। प्याज की खेती देशभर में की जाती है और इसके जरिए आप मालामाल भी हो सकते हैं। जरूरत है तो सही तरह से खेती करने की। आइए जानते है कि प्याज की खेती (Pyaj Ki Kheti) कैसे की जाती है।

यह भी पढ़ें: Aloo Ki Kheti: आलू करेगा मालामाल, इस तरह उगाएं, खूब पैसा कमाएं

Pyaj Ki Kheti के लिए मिट्टी

प्याज की खेती के लिए आपको पीली या दोमट मिट्टी चाहिए होती है। इस तरह की मिट्टी में जलनिकासी की उचित व्यवस्था होती है। खेती के लिए पहले मिट्टी की तीन से चार बार जुताई कर लें, फिर खेत के छोटे-छोटे हिस्से कर दें। यहां यह भी ध्यान रखने वाली बात है कि जहां पर प्याज की खेती करनी है वहां तापमान 30 से 35 सेंटीग्रेड के बीच होना चाहिए।

ये हैं प्याज की प्रचलित किस्में

प्याज की यूं तो कई तरह की किस्में होती हैं, इनमें प्रमुख रूप से PRO 6, पंजाब नरोया, भीमा सुपर और भीमा श्वेता आदि शामिल हैं। प्याज की रोपाई पंक्तियों में की जाती है। दो पौधों के बीच में करीब 15 सेंटीमीटर की दूरी रखी जाती है।

Pyaj Ki Kheti के लिए बीज और खाद

एक एकड़ भूमि में रोपाई के लिए 4 से 5 किलो बीज पर्याप्त होते हैं। खाद देते समय ध्यान रखें कि रोपाई से आठ से दस दिन पहले पोटाश यूरिया और फास्फोरस की 20-20 किलो मात्रा मिला कर खेतों में छिड़काव करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: घर में पालक उगाएं, खूब पैसा कमाएं, Palak ki Kheti

सिंचाई का समय

सिंचाई के लिए सही समय और जलवायु का भी ध्यान रखना चाहिए। रोपाई के बाद आप पहली सिंचाई कुछ दिनों में कर सकते है, लेकिन यह हल्की सिंचाई होनी चाहिए जिससे कि फसल को नुकसान न हो। इसके बाद 10 से 15 दिनों में सिंचाई आवश्यकता के अनुसार कर सकते हैं।

खेत से कब निकालें प्याज

अब बारी आती है प्याज को खेत से निकालने की, जब प्याज का पौधा बिल्कुल नमी रहित हो जाए तब इसे निकाल लेना चाहिए। नमी रहने पर इसे निकालना उचित नहीं होगा, ऐसा करने पर फसल जल्दी खराब हो सकती है। फसल निकालने के बाद उसे सही तरह से स्टोर भी करना होता है। अब इसे आप अपनी सुविधानुसार और मार्केट में रेट के अनुसार बाहर निकाल सकते हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool