Khire Ki Kheti: खीरा बन जाएगा हीरा, हर माह कमाए लाखों

Digital Desk
2 Min Read

Find Us on Socials

Khire Ki Kheti: खीरा हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है। खीरा खाकर आप लोगों की जेब भरते है लेकिन खीरे की खेती करके आप महीने के लाखों रुपये भी कमा सकते है। महीने में एक अच्छी आमदनी के लिए आप खीरे की खेती कर सकते हैं।

खीरा को आम तौर पर सलाद में इस्तेमाल किया जाता है वहीं कई लोग इसकी सब्जी बनाकर भी खाते है। खीरे की खेती करके आप महीने के लाखों रुपये भी कमा सकते है। लेकिन इसके लिए आपको पर्याप्त जानकारी होना जरुरी है जो कि हम आपको देने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Gulab ki Kheti: ऐसे लगाएं घर में गुलाब के पौधे, खिलेंगे सुंदर फूल

Khire Ki Kheti के लिए हों ऐसी मिट्टी

खीरे की खेती के लिए बलुई एवं दोमट मिट्टी बेहतर होगी। साथ ही ध्यान रखें कि मिट्टी का पीएच मान 6-7 के बीच हो जिससे कि खीरे की पैदावार अच्छी होगी।

किस मौसम में करे खीरे की खेती

खीरे की खेती के लिए सबसे अच्छा मौसम जायद (फरवरी-मार्च) का होता है। हालांकि अन्य मौसम में भी इसकी खेती की जाती है।

यह भी पढ़ें: Gende Ki Kheti: घर में गेंदा लगाए, सरकार से 28000 रुपए पाएं

कैसे करें सिंचाई

खीरे की उपज (Khire Ki Kheti) के लिए में हल्की लेकिन नियमित सिंचाई जरूरी है। लेकिन जैसे-जैसे समय बढ़ता जाता है वैसे-वैसे इसमें पानी अधिक लगता है। क्योंकि गर्मी के मौसम में खीरा आना शुरू हो जाता है और तब सिंचाई के लिए पानी अधिक मात्रा में चाहिए होता है। अधिक जानकारी के लिए आप सरकार की वेबसाइट भी देख सकते हैं।

कैसे होगी कमाई

खीरे की खेती से महीने के 50 हजार रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक कमाए जा सकते है। आप पचास हजार रुपये लगाकर प्रति एकड़ 70 क्विंटल खीरे की पैदावार कर सकते है। 70 क्विंटल खीरा मंडी में एक लाख रुपये से भी अधिक कीमत में बिकेगा। मेहनत दोगुनी करने पर कमाई दो लाख रुपये तक भी हो सकती है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool