Kele Ki Kheti करेगी मालामाल, इस तरह कमाएं लाखों रु

Digital Desk
4 Min Read

Find Us on Socials

Kele Ki Kheti: केला स्वादिष्ट होने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए वरदान माना गया है। खाने में भी केले को ऊर्जा का बड़ा स्त्रोत बताया गया है। केले से कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं, इसलिए यह महिला, पुरुष, बच्चे और बुजुर्ग सभी के लिए फायदेमंद माना गया है।

पूरी दुनिया में केले की खेती बड़े पैमाने पर होती है। आज हम भी आपको Kele Ki Kheti के बारे में बताएंगे। कोई भी किसान आसानी से इसकी खेती कर मोटा मुनाफा कमा सकता है, बस उन्हें सही मार्गदर्शन मिलना चाहिए। आइए जानते हैं कि केले की खेती कैसे की जाती है।

यह भी पढ़ें: ऐसे करें फलों के राजा Aam Ki Kheti, जल्दी बन जाएंगे लखपति

Kele Ki Kheti में जलवायु और मिट्टी

केले की खेती अधिकतर गर्म जलवायु में होती है। जिन क्षेत्रों में बारिश सामान्य से अधिक होती है, वहां पर भी केले की खेती खूब की जाती है। केले की खेती के लिए दोमट और बलुआ भूमि उत्तम मानी गई है। साथ ही मिट्टी की pH वैल्यू 6-7.5 के आस-पास होना चाहिए।

गड्ढों में होती है Kele Ki Kheti

केले की खेती गड्ढों में की जाती है। मई और जून माह के दौरान 30 x30 x 30 सेमी के गड्ढे खोद लें। खुदाई के बाद गड्ढों में नीम की खली, 20 ग्राम फ्यूराडान मिट्टी और 20 किलोग्राम सड़ी गोबर की खाद भर दें और 15 दिनों तक ऐसे ही छोड़ दें।

ऐसे लगाए जाते है केले के पौधे

अब इन गड्ढों में केले के पौधों की रोपाई की जाती है। पॉलीथिन बैग को अच्छे से हटा कर उनमें मौजूद पौधे को सावधानी से गड्ढों में रोपे। गौरतलब है कि पौधों की रोपाई गड्ढे में ज्यादा नीचे तक न करें। पौधे को गड्डे में इतना ही दबाना है कि उसकी जड़ और थोड़ा सा तना दब जाए।साथ ही एक पौधे से दूसरे पौधे के बीच की दूरी में 5 से 6 फीट का अंतर भी रखें।

यह भी पढ़ें: 1 महीने में लखपति बना देगी Strawberry Ki Kheti, जानिए कब और कैसे करें ?

कैसे करें सिंचाई

Kele Ki Kheti में पानी की ज्यादा आवश्यकता होती है। नमी बनी रहती है तो केले की पैदावार और गुणवत्ता अच्छी होती है। सर्दियों के दिनों में 10 से 12 दिन में एक बार सिंचाई करें जबकि गर्मी के सीजन में सिंचाई प्रत्येक 7 से 10 दिनों में एक बार होनी चाहिए।

कितनी होगी कमाई

एक एकड़ भूमि में केले के करीब 1200 पौधे आसानी से लगाए जा सकते हैं। मोटे अंदाजे के अनुसार एक एकड़ भूमि में केले की खेती करने में लगभग डेढ़ लाख रुपये की लागत आती है। यदि फसल अच्छे से हो और रेट अच्छे रहें तो एक फसल से आप कमाई साढ़े तीन लाख रुपये तक कर सकते हैं। इस तरह आप एक फसल से करीब दो से ढाई लाख रुपये तक बचा सकते हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool