ऐसे करें फलों के राजा Aam Ki Kheti, जल्दी बन जाएंगे लखपति

Digital Desk
4 Min Read

Find Us on Socials

Aam Ki Kheti: आम सिर्फ नाम से आम है. लेकिन फलों के बीच यह सबसे ख़ास है. आम को ‘फलों का राजा’ कहा जाता है. लोग इसे बड़े चाव के साथ खाते हैं. आम का स्वाद गजब का होता है. इसका सेवन लोग कई तरह से करते हैं. वहीं कई लोग आम की खेती भी करते हैं.

आम की खेती दश दुनिया में बड़े पैमाने पर होती है. यह फल आम तौर पर गर्मियों के मौसम में मिलता है. इसकी खेती करके आप आसानी से महीने के हजारों-लाखों रुपये कमा सकते हैं. तो आइए जानते है कि Aam Ki Kheti कैसे की जाती है.

यह भी पढ़ें: Gajar Ki Kheti बनाएगी लखपति, कुछ दिनों में आएगा ताबड़तोड़ पैसा

आम की किस्में

आम की कई तरह की किस्में होती है. जो सबसे ज्यादा चर्चा में रहती है उनमें आम्रपाली, रत्न, सिंधु, अंबिका, अर्का अरुणा, औ रुमानी, मंजीरा, अर्का नीलकिरण, अर्का पुनीतम और मल्लिका शामिल है. इनकी खेती बड़े पैमाने पर की जाती है.

Aam Ki Kheti के लिए मिटी

आम की खेती में दोमट मिट्टी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. इस मिट्टी पर आम की खेती सबसे ज्यादा की जाती है. लेकिन आपको बता दें कि अन्य मिट्टी पर भी आम की खेती की जाती है. आम की खेती के दौरान बेहतर जल निकासी की व्यवस्था जरुर करना चाहिए.

गड्ढों में होती है बुआई, किस मौसम में करें शुरुआत

Aam Ki Kheti के लिए बुआई जून माह में करनी चाहिए. यह कम वर्षा का समय रहता है. थोड़ी बारिश के बाद बुआई के लिए गड्ढे खोद लें. इन गड्ढों में आम की गुठलियों की रोपाई करें. यह काम आप सिर्फ जून माह में ही करें. जुलाई और अगस्त माह में ऐसा कतई न करें. क्योंकि इन माह में वर्षा अधिक होती है और फसल को नुकसान पहुंच सकता है.

यह भी पढ़ें: 1 महीने में लखपति बना देगी Strawberry Ki Kheti, जानिए कब और कैसे करें ?

उर्वरक और खाद

आम के पौधे या गुठलियां रोपे जाने के दौरान इसमें हर गड्ढे में 30 से 40 किलो सड़ी गोबर की खाद मिलाए. इसके अलावा 100 ग्रामलोरोपाइरफास पावडर ऊपर से डालें और गड्ढे को भर दें. बता दें कि आम की खेती से अच्छी पैदावार और अच्छी कमाई में काफी समय लगता है. क्योंकि इसे तैयार होबने में काफी समय लगता है

आम की खेती में सिंचाई

शुरुआत में सिंचाई लगातार की जाती है. हालांकि जब पेड़ में आम आने लगते है और वे परिपक्व होने लगते है तो फिर सिंचाई 10 से 15 दिन के अंदर एक बार की जाती है.

कितनी हो सकती है कमाई

आम बड़ा होने में और खाने लायक बनने में काफी समय लेता है. लेकिन इस फल की बिक्री काफी होती है. गर्मियों के मौसम में इसकी मांग खूब की जाती है. अगर आप अच्छे से इसकी खेती (Aam Ki Kheti) करते है तो पैदावार और बगीचे के आकार के मुताबिक हजारों लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं.

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool