Gajar Ki Kheti बनाएगी लखपति, दो महीने में ही आएगा ताबड़तोड़ पैसा

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Gajar Ki Kheti: गाजर स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। इसका प्रयोग कई तरह से किया जाता है, कुछ लोग इसका सलाद के रुप में सेवन करते है तो  कुछ लोग गाजर का जूस पीना पसंद करते हैं। गाजर की सब्जी भी बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी होती है, जबकि कुछ को गाजर का हलवा काफी पसंद आता है।

गाजर की खेती पूरे देश में की जाती है। यदि आप भी सावधानीपूर्वक और सही तरह से गाजर की खेती करें तो बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं। जानिए गाजर की खेती के बारे में

यह भी पढ़ें: Ashwagandha Ki Kheti: अश्वगंधा का धंधा करेगा मालामाल, लाखों में होगी कमाई

गाजर की किस्में

गाजर की कई तरह की किस्में हैं जिनमें पूसा रुधिर और पूसा आंसिता प्रमुख रूप से शामिल है। इन किस्मों में उपज भी ज्यादा मिलती है और मुनाफा भी अधिक होता है। गाजर की ये दोनों ही किस्में आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं।

Gajar Ki Kheti के लिए मिट्टी

गाजर की खेती के लिए मिट्टी गहरी, भुरभुरी अथवा हल्की दोमट होनी चाहिए। इस तरह की मिट्टी में जलनिकासी भी ठीक से हो जाती है। खेती करने से पहले खेत को अच्छे से दो से तीन बार जोत लेना चाहिए ताकि मिट्टी सही ढंग से भुरभरी हो जाए। खेत की मिट्टी में गोबर की खाद मिलाने से गाजर की गुणवत्ता भी अच्छी रहेगी।

एक हेक्टेयर में लगेंगे इतने किलो बीज

एक्सपर्ट्स के अनुसार एक हेक्टेयर की भूमि में गाजर की खेती के लिए करीब 4 से 5 किलो बीज की आवश्यकता होगी। गाजर के बीज बुआई के 10 से 15 दिन के बीच अंकुरित होने लगते है। यदि इन्हें बोने से पहले पानी में भिगोकर रख दें तो जल्दी अंकुरित होंगे।

यह भी पढ़ें: Tamatar Ki Kheti करेगी मालामाल, लाखों में होगी कमाई

कब-कब करें सिंचाई

किसी भी प्रकार की खेती में फसल की सिंचाई सबसे महत्वपूर्ण रहती है। यदि मिट्टी में नमी न रहे तो पहली सिंचाई बुआई के तुरंत बाद कर देना चाहिए। इसके बाद 15 से 20 दिनों के अंतराल में सिंचाई करनी चाहिए। कुल मिलाकर गाजर की उपज लेने के लिए 5 से 6 बार सिंचाई करना पर्याप्त रहता है।

लाखों में होगी कमाई

बुआई के बाद फसल का अच्छे से ध्यान रखें। नियमित रुप से सिंचाई करते रहे। गाजर को तैयार होने में 70 से 90 दिनों का समय लगता है। एक हेक्टेयर भूमि में 8 से 10 टन गाजर की पैदावार होती है। बाजार में गाजर डिमांड के अनुसार 30 से 50 रुपये प्रति किलो तक बिकती है। इस हिसाब से आप पांच एकड़ तक की जमीन में गाजर की खेती कर एक सीजन में लाखों रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool