कान सिंह निर्वाण के ‘Jor Ki Dhani’ में ठहरने आते हैं विदेशों से लोग, खासियतें आपको हैरान कर देंगी

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Kan Singh Nirwan Jor Ki Dhani Homestay: राजस्थान के सीकर में रहने वाले किसान उद्यमी कान सिंह निर्वाण अपनी अनूठी पहल के चलते दुनिया भर में प्रसिद्ध हो चुके हैं। वह न केवल देश-विदेश के युवाओं को ऑर्गेनिक फार्मिंग सिखाते हैं वरन देसी घर का फील देने वाला होमस्टे ‘जोर की ढाणी’ भी चलाते हैं। उनके इस होमस्टे में ठहरने के लिए विदेशों तक से लोग आते हैं और भारतीय ग्रामीण शैली का आनंद उठाते हैं।

कौन हैं कान सिंह निर्वाण

सीकर शहर में रहने वाले Kan Singh Nirwan ऑर्गेनिक फार्मिंग के लिए चर्चा में हैं। वह लंबे समय से खुद भी ऑर्गेनिक फार्मिंग कर रहे हैं और दूसरों को भी सिखा रहे हैं। उनके द्वारा उपजाया गया गेहूं 300 रुपए किलो तक बिकता है। इनकी खेती से उपजने वाली फसल की एडवांस बुकिंग हो जाती है और लोग उन्हें इसके लिए मनचाही कीमत देने को तैयार रहते हैं।

यह भी पढ़ें: Tamatar Ki Kheti करेगी मालामाल, लाखों में होगी कमाई

kan singh nirvan, jor ki dhani homestary,

उनका Jor Ki Dhani होमस्टे भी है खास

कान सिंह निर्वाण अपने गांव में आने वालों के लिए एक होमस्टे भी चलाते हैं। इस होमस्टे को ‘जोर की ढाणी’ यह होमस्टे पूरी तरह से मिट्टी, स्थानीय सामान, लकड़ी और गोबर के प्रयोग से तैयार किया गया है। होमस्टे को बनाते समय इस, तरह तैयार किया गया है कि सर्दियों में यह गर्म और गर्मियों में ठंडा रहता है। इसकी दीवारों पर गोबर आधारित ही पेंट किया गया है।

kan singh nirvan, jor ki dhani homestary, business idea,

Jor Ki Dhani की छत भी बांस और अन्य प्राकृतिक वस्तुओं का इस्तेमाल करके बनाई गई है। यहां पर पूरी तरह से भारतीय गांव के जीवन का आनंद लिया जा सकता है। यहां पर भोजन करने के लिए बनाई गई टेबिल कुर्सियां भी परंपरागत तरीके से ही डिजाईन की गई है, जिनमें नीचे बैठ कर खाना होता है। कान सिंह निर्वाण और जोर की ढाणी के बारे में अधिक जानने के लिए आप यहां दिया गया वीडियो भी देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 1 महीने में लखपति बना देगी Strawberry Ki Kheti, जानिए कब और कैसे करें ?

इन दिनों होमस्टे भी बन गया है बढ़िया बिजनेस आईडिया

इस समय देश भर में होमस्टे का आईडिया काफी पसंद किया जा रहा है। खासतौर पर दूर-दराज के इलाकों और गांवों में बने होमस्टे में रहना युवाओं को एक अलग अनुभव दे रहा है। जिसके चलते बहुत से पढ़े-लिखे युवा अब इस सेक्टर में आ रहे हैं। अगर आपके पास भी गांव में जमीन है जो शहर से बढ़िया कनेक्टिविटी रखते हैं तो आप भी बहुत मामूली खर्चें में इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool