Chukandar Ki Kheti भरेगी आपकी जेब, कुछ दिनों में होंगे मालामाल

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Chukandar Ki Kheti: चुकंदर कई लोग सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं. इससे कई तरह के खाद्य पदार्थ बनाए जाते हैं. चुकंदर सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इसका औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. वहीं लोग Chukandar Ki Kheti करके भी अच्छा ख़ासा पैसा कमाते है. आइए आपको भी बताते है इसकी खेती कैसे करें.

Chukandar Ki Kheti के लिए मिट्टी

चुकंदर की खेती कई तरह की मिट्टियों पर की जा सकती है. लेकिन कृषि वैज्ञानिक बताते है कि चुकंदर की खेती बंजर जमीन पर भी होती है. खेती के लिए पहले जमीन को अच्छी तरह से तैयार कर लें. पहले खेत को अच्छे से दो से तीन बार जोत लें.

यह भी पढ़ें: Gajar Ki Kheti बनाएगी लखपति, कुछ दिनों में आएगा ताबड़तोड़ पैसा

इस तरह बोए बीज

Chukandar Ki Kheti के लिए क्यारियां बनाना बेहतर होगा. इससे पैदावार अच्छी होती है. चुकंदर के बीज बोने के दौरान ध्यान रखें कि एक से दूसरे बीज की बुआई के बीच 10 सेंटीमीटर की दूरी होनी चाहिए. साथ ही आपको बता दें कि चुकंदर के बीज मिट्टी में 2 सेमी अंदर तक बोए. यदि आप एक हेक्टेयर भूमि में चुकंदर की खेती करना चाहते है तो 15 किलो बीज की आवश्यकता होगी.

कब-कब करें सिंचाई

किसी भी प्रकार की खेती में सिंचाई सबसे अधिक महत्वपूर्ण रहती है. Chukandar Ki Kheti में 4 से 5 सिंचाई लगती है. मौसम के हिसाब से इसमें परिवर्तन होते रहता है. सर्दियों के मौसम में 10 से 15 दिनों में सिंचाई करें. वहीं गर्मियों में 5 से 7 दिनों में सिंचाई करते रहे.

यह भी पढ़ें: Pyaj Ki Kheti: प्याज बनाएगा मालामाल, जानिए खेती करने का सही तरीका

इतने दिनों में तैयार हो जाएगा चुकंदर

चुकंदर बहुत जल्दी तैयार होने लगता है. इसे पूरी तरह से तैयार होने में 45 से 70 दिनों का समय लगता है. आप इसके बाद इसकी खुदाई कर सकते है. लेकिन इसमें समय भी लगाया जाता है तो चुकंदर और रेशेदार निकलता है.

लाखों में होगी कमाई

एक हेक्टेयर भूमि में चुकंदर की खेती करने से 180 से 300 क्विंटल तक पैदावार होगी. बाजारों में यह चुकंदर 50 से 60 रुपए प्रति किलो तक बिकता है. इस हिसाब से आप आसानी से चुकंदर की मदद से लाखों रूपये कमा सकते है. पैदावार बढ़ने पर आपकी आमदनी में भी इजाफा होगा.

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool