WhatsApp Chat का बैकअप लेने के लिए भी देने पड़ सकते हैं पैसा, ध्यान से पढ़ें यह खबर

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए अब WhatsApp Chat का ऑनलाइन बैकअप लेना बहुत कठिन होने वाला है। दरअसल Google और WhatsApp के बीच वर्ष 2018 में हुआ एक एग्रीमेंट खत्म हो गया है। इस एग्रीमेंट में सभी वॉट्सऐप यूजर्स को चैट बैकअप के लिए अनलिमिटेड क्लाउट स्टोरेज दिया जा रहा था। ऐसे में एग्रीमेंट खत्म होने से यूजर्स को बैकअप लेने के लिए पैसे देने पड़ सकते हैं।

Google ने बताया WhatsApp Chat डेटा बैकअप के बारे में

वॉट्सऐप और गूगल के बीच हुए एग्रीमेंट में तय किया गया था कि सभी वॉट्सऐप यूजर्स की चैट का बैकअप्स के लिए गूगल अनलिमिटेड स्टोरेज उपलब्ध कराएगा। इसके तहत बैकअप चाहे जितनी बड़ी हो, उसका बैकअप आसानी से ऑटोमैटिकली गूगल ड्राईव पर सेव हो जाता था।

यह भी पढ़ें: कपल्स के लिए आ रहा WhatsApp का यह खास फीचर, बिना डर कर सकेंगे बात

अब एग्रीमेंट को रिन्यू नहीं किया गया है। ऐसे में WhatsApp Backup तो बनेगा और Google Drive पर सेव भी होगा। लेकिन उसके लिए कुछ शर्तें लागू होंगी। सबसे पहली शर्त तो यही है कि हर जीमेल यूजर को मिलने वाले 15GB डेटा में इस बैकअप को सेव किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: रोबोट ने कर दिए इंसान के दो टुकड़े! बेरहम बन गई AI Technology

अगर बैकअप 15GB से कम है और आपके गूगल ड्राईव में पर्याप्त स्पेस है तो आप निश्चित रूप से बिना टेंशन काम कर सकते हैं। लेकिन अगर आपका डेटा इस सीमा से ज्यादा है तो आपको बैकअप नहीं ले पाएंगे। या आपको इस बैकअप के लिए गूगल से एक्स्ट्रा स्पेस लेना पड़ेगा और उसके लिए पैसे चुकाने होंगे। इस संबंध में गूगल ने आधिकारिक जानकारी भी दी है

iPhone यूजर्स पर नहीं पड़ेगा असर

आपको बता दें कि गूगल और वॉट्सऐप के बीच की इस उठापटक का आईफोन यूजर्स पर कोई असर नहीं होगा। इसका कारण यह है कि iOS में डेटा बैकअप गूगल ड्राईव के बजाय iCloud पर सेव होता है। उसके नियम और शर्तें पहले से ही वैसी ही है।

Find Us on Socials

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool