Gmail में आया नया फीचर्स, यूजर्स को होगा ये बड़ा फायदा

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

RETVec (Resilient and Efficient Text Vectorizer): गूगल अपने यूजर्स के लिए नित नए फीचर्स और फेसिलिटीज लेकर आ रहा है। अब Gmail को सेफ और ज्यादा यूजफुल बनाने के लिए गूगल ने एक नया अपडेट जारी कर रहा है। अगले वर्ष फरवरी में गूगल अपना नया AI Powered अपडेट लेकर आ रहा है। इसके जरिए स्पैम मेल्स और मैलवेयर से लड़ने में मदद मिलेगी।

कैसे काम करेगा Google का नया अपडेट

रिपोर्ट्स के अनुसार गूगल का नया अपडेट स्पैम डिटेक्शन सिस्टम के रूप में काम करेगा। इसे RETVec (Resilient and Efficient Text Vectorizer) नाम दिया गया है। यह एक टेक्स्ट क्लासिफिकेशन टेक्नोलॉजी होगी जो कंटेंट की लैंग्वेज के हिसाब से उसे कैटेगराईज करेगी।

यह भी पढ़ें: Google Pay यूजर फोन में डाउनलोड नहीं करें ये Apps, खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

इसके अपने इस नए अपडेट के जरिए गूगल स्पैम मेल्स को आसानी से पहचान सकेगा। इसके लिए कुछ खास बातों जैसे ईमेल्स में स्पेशल केरेक्टर्स, इमोजी और दूसरी चीजों की पहचान की जाएगी। इसके जरिए यूजर के ईमेल्स में आने वाले स्पैम मेल्स और दूसरे मैलवेयर को रोका जा सकेगा।

क्या है RETVec (Resilient and Efficient Text Vectorizer)

इन दिनों गूगल, यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर सहित सभी प्लेटफॉर्म्स कंटेंट पर काम कर रहे हैं। इन सभी में कंटेंट को अलग-अलग कैटेगरीज में बांटना और उस के आधार पर यूजर को उसका मनपसंद कंटेंट दिखाना एक जरूरी टास्क होता है। ऐसा करने के लिए गूगल ने एक खास टेक्नोलॉजी डवलप की है जिसे RETVec (Resilient and Efficient Text Vectorizer) नाम दिया गया है।

यह भी पढ़ें: रोबोट ने कर दिए इंसान के दो टुकड़े! बेरहम बन गई AI Technology

यह एक ओपन सोर्स टूल है जो सर्वर साइड और फ्रंट एंड दोनों एप्लीकेशन्स को हैंडल करने की क्षमता रखता है। इसके जरिए सही और गलत कंटेंट की पहचान की जा सकती है और उसे सुधारा जा सकता है। फिलहाल इस टेक्नोलॉजी का प्रयोग जीमेल में किया जा रहा है। लेकिन जल्द ही इसे यूट्यूब सहित दूसरी एप्लीकेशन्स में भी यूज किया जा सकेगा।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool