Train-Hotel में करोगे फोन चार्ज तो हो जाओगे बर्बाद, ये Privacy Cable करेगी आपकी रक्षा

Sandeep Mehra
3 Min Read

Find Us on Socials

Privacy Cable: ट्रेन में हर दिन करोड़ों लोग सफ़र करते हैं. ट्रेन में लंबी यात्रा के दौरान अक्सर लोग अपना फोन भी चार्ज करते है हालांकि आपकी यह गलती आपको बर्बाद कर सकती है. दरअसल ट्रेन में फोन को चार्ज करने से आपका फोन भी हैक हो सकता है.

दरअसल आज के समय में कई तरह के स्कैम पैदा हो गए है. एक स्कैम ट्रेन में फोन चार्ज करने से भी जुड़ा हुआ है. पब्लिक चार्जिंग पोर्ट्स के इस्तेमाल से किसी का भी फोन हैक हो सकता है. हालांकि इससे बचने के तरीके भी मौजूद है. आइए जानते है कि कैसे इससे बचा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: 10,000 से कम में Samsung Galaxy A05 लॉन्च, 50MP कैमरा के साथ आ रहा फोन

जूस जैकिंग के बारे में जानिए

पहले जानते है जूस जैकिंग (Privacy Cable) के बारे में. अगर आपने जैक जैकिंग के बारे में नहीं सुना है तो आपको बता दें कि इसकी मदद से स्कैमर्स चार्जिंग पर लगे फोन को हैक कर लेते है. ट्रेन ही नहीं इस तरह का स्कैम होटल्स, एयरपोर्ट और अन्य
पब्लिक चार्जिंग स्टेशन पर भी होता है.

जब भी कोई यूजर फोन को इन इन्फेक्टेड पोर्ट में चार्ज के लिए लगाते है तो उसी समय हैकर्स अपने फोन में एक मैलवेयर इंस्टॉल कर लेते हैं. यहीं से शुरू हो जाता है यूजर की बर्बादी का खेल. यूजर्स से जुड़ी सभी तरह की जानकारियां इसकी मदद से हैकर्स के पास पहुंच जाती है.

इस नोटिफिकेशन (Privacy Cable) पर जरूर दें ध्यान

जब भी आप किसी डाटा केबल से फोन चार्ज करते है या फिर कभी किसीलैपटॉप में केबल लगाकर फोन चार्ज करते है तो उसी समय फॉन पर एक पॉप अप नोटिफिकेशन आता है. इसमें पूछा जाता है कि, केबल का इस्तेमाल किस तरह से करना चाहते हैं. कई लोग फोन चार्जिंग का चयन करते है तो कई लोग इस पर ध्यान नहीं देते है.

यह भी पढ़ें: 50000 रुपए से भी कम में आते हैं ये Electric Scooter, जानें फीचर्स और कीमत 

बचाव का एक तरीका Privacy Cable भी

आज कल इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए कंपनियों ने Privacy Cable का निर्माण शुरू कर दिया है. इस तरह की केबल से आप हैकर्स के शिकंजे में फंसने से बच सकते है. दरअसल चार्जर पर एक बटन आने लगी है इस बटन को चालू करने पर आपका डेटा ब्लॉक हो जाएगा और वो किसी हैकर के पास नहीं पहुंचेगा.

Find Us on Socials

Share This Article
6 वर्ष से अधिक समय से डिजिटल मीडिया में सक्रिय हूं. मेरी इस यात्रा का आरंभ अगस्त 2017 में हुआ था. लिखने का शौक शुरु से ही रहा है. कुछ कविताएं, शेर और मुक्तक भी लिखे है. यही शौक मुझे मीडिया जगत में ले आया. Newstracklive.Com, Ghamasan.Com, Vande Bharat News और Newstrend.News जैसे संस्थान के साथ काम करने का अवसर मिला. अब MorningNewsIndia.in और MorningNewsIndia.Com के साथ जुड़कर कार्य कर रहा हूं. मेरी राजनीति, क्रिकेट, मनोरंजन, टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल आदि विषयों पर लिखने में रुचि है. वहीं अन्य विषयों पर भी लेखन का अनुभव है.
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool