टमाटर करेगा मालामाल, 1 एकड़ से होगी लाखों की कमाई

Sandeep Mehra
4 Min Read

Find Us on Socials

Tamatar Ki Kheti: टमाटर सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली सब्जी में से एक है। टमाटर किसी भी सब्जी में स्वाद को बढ़ाने का काम करता है। टमाटर काफी सस्ती सब्जी भी होती है लेकिन यह सस्ती सब्जी आपको काफी मालामाल कर सकती है। आप इसकी खेती करके अच्छा खासा मुनाफ़ा कमा सकते है। आइए जानते है कि टमाटर की खेती कैसे की जाती है।

सबसे पहले जानिए टमाटर की किस्में

टमाटर की खेती से मुनाफा कमाने के लिए कुछ बातों का मालूम होना बहुत जरूरी है। सबसे पहली बात, टमाटर की कई वैरायटी हैं जो कम मेहनत में अच्छी पैदावार देती हैं। इसकी हाइब्रिड किस्मों में क्रमश: पूसा हाइब्रिड-1, पूसा हाइब्रिड-2, पूसा हाईब्रिड-4, रश्मि और अविनाश-2 प्रमुख रूप से शामिल है। वहीं इसकी देसी किस्मों में क्रमश: पूसा शीतल, पूसा-120, पूसा रूबी, पूसा गौरव, अर्का विकास, अर्का सौरभ और सोनाली प्रमुख रूप से शामिल है।

यह भी पढ़ें: Gende Ki Kheti: घर में गेंदा लगाए, सरकार से 28000 रुपए पाएं

भारत में प्रचलित है अर्का रक्षक

भारत में टमाटर की सबसे ज्यादा प्रचलित किस्म है अर्का रक्षक। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि यह किस्म टमाटर में लगने वाले रोगों से लड़ने में अन्य किस्मों की तुलना में ज़्यादा बेहतर है। वहीं इसकी पैदावार भी काफी अधिक होती है।

कैसे करें Tamatar Ki Kheti

टमाटर की खेती के लिए सर्वोत्तम मिट्टी काली दोमट मिट्टी, रेतीली दोमट मिट्टी और लाल दोमट मिट्टी मानी जाती है। हालांकि इनमें भी सबसे अच्छी मिट्टी दोमट मिट्टी है। फसल (Tamatar Ki Kheti) के लिए सबसे पहले खेत को 3-4 बार जोत लें। फिर 250-300 क्विंटल प्रति हेक्टेयर की दर से सड़ी गोबर की खाद का पूरे खेत में अच्छे से मिश्रण कर दें। साफ़ मिट्टी पर फिर 60 *45 सेंमी. की दूरी से टमाटर के पौधे रोपें।

Tamatar Ki Kheti में खाद एवं उर्वरक का रखें ध्यान

किसी भी चीज की खेती में सबसे अधिक ध्यान देने वाली बात खाद और उर्वरक की होती है। मिट्टी में एक हेक्टेयर के हिसाब से स्फूर-80 किलोग्राम, पोटाश-60 किलोग्राम और नाइट्रोजन 100 किलोग्राम की मात्रा में मिलाए। ध्यान रहे कि नाइट्रोजन की इतनी ही मात्रा 25 से 30 और 45 से 50 दिनों के बाद फिर मिलाए।

खाद और उर्वरक देने के बाद अब बारी आती है यूरिया की। जब टमाटर के फूल और फल आने लगे तब 0.4-0.5 प्रतिशत यूरिया के घोल का छिड़काव कर दें।

यह भी पढ़ें: Gulab ki Kheti: ऐसे लगाएं घर में गुलाब के पौधे, खिलेंगे सुंदर फूल

1 एकड़ में उगेंगे 500 क्विंटल टमाटर, लाखों में होगी कमाई

यदि आप एक एकड़ जमीन में उपज (Tamatar Ki Kheti) लेना चाहते हैं तो इससे करीब 500 क्विंटल तक टमाटर पैदा होगा। यह 500 क्विंटल की पैदावार आपको हजारों-लाखों का मुनाफा देगी। वहीं संख्या दोगुनी होने पर कमाई में भी दोगुना इजाफ़ा होगा।

Find Us on Socials

Share This Article
6 वर्ष से अधिक समय से डिजिटल मीडिया में सक्रिय हूं. मेरी इस यात्रा का आरंभ अगस्त 2017 में हुआ था. लिखने का शौक शुरु से ही रहा है. कुछ कविताएं, शेर और मुक्तक भी लिखे है. यही शौक मुझे मीडिया जगत में ले आया. Newstracklive.Com, Ghamasan.Com, Vande Bharat News और Newstrend.News जैसे संस्थान के साथ काम करने का अवसर मिला. अब MorningNewsIndia.in और MorningNewsIndia.Com के साथ जुड़कर कार्य कर रहा हूं. मेरी राजनीति, क्रिकेट, मनोरंजन, टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल आदि विषयों पर लिखने में रुचि है. वहीं अन्य विषयों पर भी लेखन का अनुभव है.
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool