Wrong UPI Payment: गलत खाते में गए पैसे, वापस मिलेंगे ऐसे

Sandeep Mehra
3 Min Read

Find Us on Socials

Wrong UPI Payment: UPI Payment लगभग हर एक यूजर इस्तेमाल करता है। इसका भारी मात्रा में इस्तेमाल होने के चलते कई बार लोग गलत खाते में पैसे ट्रांसफर कर देते है हालांकि ऐसी स्थिति में घबराना नहीं चाहिए। बल्कि आपको अपना पैसा वापस पाने के तरीके ढूंढने चाहिए जो कि हम आपको बता रहे हैं।

Wrong UPI Payment की समस्या का सामना किसी को भी करना पड़ सकता है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो जाए तो आप क्या करेंगे ? इसके लिए आपको कुछ तरीके बताए जा रहे है जिससे आप अपना गलत खाते में ट्रांसफर हुआ पैसा वापस पा सकते है।

यह भी पढ़ें: भूल जाएंगे WhatsApp, आ रहा है Google App 

Wrong UPI Payment होने पर क्या करें

यदि आपके द्वारा किसी गलत खाते में पैसा चला जाए तो सबसे पहले आपको इसकी जानकारी अपने पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के कस्टमर सपोर्ट को दें। इस स्थिति में टोल फ्री नंबर 18001201740 पर संपर्क करें और शिकायत दर्ज कराए। आपको टोल फ्री नंबर पर पूरा विवरण देना होगा।

फिर NPCI Portal का लें सकते हैं सहारा

टोल फ्री नंबर पर शिकायत करने के बावजूद आपकी समस्या का समाधान न हो तो फिर आप एनपीसीआई पोर्टल (NPCI Portal) का सहारा लें सकते है। इस पोर्टल पर जाने के बाद ‘व्हाट वी डू’ सेक्शन पर जाए। इसके बाद आप यूपीआई को चुने।

फिर ‘कम्प्लेंट सेक्शन’ में अपने Wrong UPI Payment का विवरण दें। इनमें आपको यूपीआई आईडी, बैंक का नाम, फोन नंबर और ईमेल भरना होगा। इसके बाद ‘इनकरेक्टली ट्रांसफर्ड टू द रोंग यूपीआई एड्रेस’ का चयन करें। अंत में कुछ वैलिड डॉक्यूमेंट भी अटैच करें। बता दें कि आपकी समस्या के समाधान में अधिकतम 30 दिनों का समय लग सकता है।

यह भी पढ़ें: AI Model Atana: 25 की उम्र में करोड़ों की कमाई, बड़े-बड़े सेलिब्रिटी करते हैं फॉलो

बैंकिंग लोकपाल से भी कर सकते हैं संपर्क

Wrong UPI Payment समस्या के समाधान के लिए आपको बैंकिंग लोकपाल से संपर्क करना चाहिए। लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह है कि आपको यहां पर शिकायत घटना के तीन दिन पूरे होने से पहले करनी पड़ेगी।

Find Us on Socials

Share This Article
6 वर्ष से अधिक समय से डिजिटल मीडिया में सक्रिय हूं. मेरी इस यात्रा का आरंभ अगस्त 2017 में हुआ था. लिखने का शौक शुरु से ही रहा है. कुछ कविताएं, शेर और मुक्तक भी लिखे है. यही शौक मुझे मीडिया जगत में ले आया. Newstracklive.Com, Ghamasan.Com, Vande Bharat News और Newstrend.News जैसे संस्थान के साथ काम करने का अवसर मिला. अब MorningNewsIndia.in और MorningNewsIndia.Com के साथ जुड़कर कार्य कर रहा हूं. मेरी राजनीति, क्रिकेट, मनोरंजन, टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल आदि विषयों पर लिखने में रुचि है. वहीं अन्य विषयों पर भी लेखन का अनुभव है.
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool