सर्दियों में ऐसे करें Fridge Setting, जल्दी खराब नहीं होगा फ्रिज

Sandeep Mehra
3 Min Read

Find Us on Socials

सर्दियों के मौसम में Fridge Setting करना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि ठंड के मौसम में फ्रिज की सेटिंग्स बदलने की जरूरत होती है। क्योंकि सर्दियों के मौसम तापमान कम होता है इस वजह से फ्रिज को इतना ठंडा नहीं रखना चाहिए जितना गर्मियों में रखना होता है। यदि आप फ्रिज की सेटिंग्स नहीं बदलते तो इससे फ्रिज का कंप्रेसर ज्यादा काम करता है और वो जल्दी खराब हो सकता है।

Fridge Setting में ऐसे टेम्परेचर करें सेट

सर्दियों के सीजन में तापमान पहले से ही काफी कम होता है, लेकिन फ्रिज का टेम्प्रेचर नहीं बढ़ाने से कई मामलों में फ़ूड आइटम्स फ्रोजन हो सकते हैं। इस वजह से वो कई बार खराब भी हो सकते हैं। इस समस्या से बचने के लिए अपने फ्रिज के तापमान को कुछ डिग्री बढ़ा देवें ताकी फूड आइटम्स हमेशा बेहतर रहें।

यह भी पढ़ें: Fridge के साथ करें ये 5 काम, हमेशा बना रहेगा नया

डी-फ्रॉस्ट समय पर करें

Fridge Setting में फ्रिज को समय पर डी-फ्रॉस्ट करना भी होता है। ऐसा नहीं करने पर फ्रिज के अंदर बर्फ जम सकती है जिससें उसका तापमान कम हो जाता है और खाने पीने के सामान खराब हो सकते हैं। फ्रिज का कंप्रेसर भी अधिक काम करता है, जिस वजह से फ्रिज जल्दी खराब हो सकता है। इसमें सबसे बड़ी समस्या ये है कि बर्फ जमने से फ्रिज का डोर जाम हो जाता है। इस वजह से खाद्य पदार्थ खराब हो सकते हैं और फ्रिज खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें: नए Apple iPhone 15 Pro पर पाएं पूरे 83 हजार की छूट, ये हैं नियम और शर्तें

फ्रिज के चेंबर की सेटिंग करें

Fridge Setting में वेजिटेबल चेंबर का भी ध्यान रखा जाता है। फ्रिज के वेजिटेबल चेंबर में अलग ही तापमान होता है जो सब्जियों को लंबे समय तक ताजा रखने में सहायता करता है। सर्दी के मौसम में वेजिटेबल चेंबर का तापमान 5 से 7 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए। ऐसा करने पर सब्जियां 10 से 15 दिनों तक फ्रेश रह जाती हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
6 वर्ष से अधिक समय से डिजिटल मीडिया में सक्रिय हूं. मेरी इस यात्रा का आरंभ अगस्त 2017 में हुआ था. लिखने का शौक शुरु से ही रहा है. कुछ कविताएं, शेर और मुक्तक भी लिखे है. यही शौक मुझे मीडिया जगत में ले आया. Newstracklive.Com, Ghamasan.Com, Vande Bharat News और Newstrend.News जैसे संस्थान के साथ काम करने का अवसर मिला. अब MorningNewsIndia.in और MorningNewsIndia.Com के साथ जुड़कर कार्य कर रहा हूं. मेरी राजनीति, क्रिकेट, मनोरंजन, टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल आदि विषयों पर लिखने में रुचि है. वहीं अन्य विषयों पर भी लेखन का अनुभव है.
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool