Fridge के साथ करें ये 5 काम, हमेशा बना रहेगा नया

Anil Jangid
2 Min Read
Fridge saf karne ka tareeka refrigerator cleaning tips

Find Us on Socials

आज के समय में Fridge लगभग हर घरमें उपयोग किया जाता है। फ्रिज खाने पीने के सामानों को ठंडा रखकर उन्हें खराब होने से बचाता है। लेकिन, फ्रिज को सही से साफ रखना हमारे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। इतना ही नहीं बल्कि फ्रिज को साफ रखने समेत कई सारे काम हैं जो करने से उसकी हाई परफॉर्मेंस कैपेसिटी बनी रहने के साथ ही उसकी उम्र भी बढ़ती रहेगी। तो आइए जानते हैं खास बातों के बारे में …

Fridge खाली करें

Fridge की सफाई करने से पहले उसमें रखी सभी चीजों को बाहर निकालें। इसके बाद तय करें कि कौनसा सामान खराब हो चुका है जिसको दोबारा उसमें वापस नहीं रखना। इसके अलावा फिर से काम आने वाले सामान अलग रख लें।

Fridge फ्रिज को बंद करें

सफाई करने से पहले, फ्रिज को बंद करें और उसे विद्युत सप्लाई से डिस्कनेक्ट करें। इससे आपको इसे सफाई करने में आसानी होगी और आपकी सुरक्षा सुनिश्चित होगी।

शेल्फ और बिन को साफ करें

सबसे फ्रिज की शेल्फ और बिन को निकालें और इन्हें गर्म पानी तथा साबुन से अच्छे से साफ करें। इससे आपका कोई भी बचा हुआ भोजन सफाई के दौरान नहीं बदल सकता है और फ्रिज स्वच्छ रहेगा।

यह भी पढ़े: Insect Food Scanner की मदद से खाने में कीड़े की होगी तुरंत पहचान

फ्रिज के अंदर की सफाई

Fridge के अंदर की सफाई के लिए एक मिश्रण तैयार करें जिसमें गर्म पानी और साबुन हो। इस मिश्रण से फ्रिज के अंदर की सभी सतहों, रैक्स, बिन, और डूर को साफ करने में करें। इसके साथ ही रेफ्रीजिरेटर के कोनों को सावधानी से साफ करें।

Fridge की ठंडक की सेटिंग देखें

फ्रिज की सफाई करने के बाद, फ्रिज की ठंडक की सेटिंग को जांचें और यह सुनिश्चित करें कि फ्रिज सही तापमान पर काम कर रहा है। यदि आपके पास तापमान को स्थापित करने के लिए डायल या बटन है, तो सही सेटिंग पर इसे रखें।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool