QR code scam आपको कर सकता है बर्बाद, नहीं करें ये गलतियां

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

भारत में इस समय QR code scam के नए नए मामले सामने आ रहे हैं। देश के अकेले एक शहर बैंग्लुरू में ही साल 2017 से 31 मई 2023 के बीच फ्रॉड के लगभग 21000 मामले सामने आए हैं। इसमें से 41 प्रतिशत मामले क्यूआर कोड के हैं। इन मामलों में नकली क्यूआर कोड से फ्रॉड किया जाता है। इस वजह से क्यूआर कोड स्कैन करते समय सावधान रहें, नहीं तो भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। तो जानते हैं QR code scam क्या है और इससें कैसे बचें…

क्या होता है QR code scam

क्यूआर कोड स्कैम को खास तरह से डिजाइन किया जाता है। इसमें रियल क्यू आर कोड में एक मैलेशियल कोड इनबिल्ट किया जाता है। फिर जब भी कोई यूजर क्यूआर कोड स्कैन करता है तो वो दूसरे क्यूआर कोड पर ट्रांसफर हो जाता है। यहीं यूजर के साथ फ्रॉड की वजह बनता है। इस तरह हैकर्स यूजर के डिवाइस का कंट्रोल अपने हाथ में ले लेता है।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 15000 रुपये में खरीदें नया Jio Laptop, होगी HP-Acer-Lenovo की छुट्टी

ऐसे काम करता है QR code scam

स्कैमर 1 क्यूआर कोड बनाता है जिसको फ्रॉड सोर्स से लिंक किया जाता है। यह कोड किसी पापुलर ब्रांड और कंपनी का होता है। फिर स्कैमर्स यह कोड पब्लिक प्लेस में रख देते हैं। यही क्यूआर कोड यूजर्स के साथ धोखे की वजह बनते हैं। जब आप कोई मैलेशियल क्यूआर कोड स्कैन करते हैं, तो आपको वो फर्जी वेबसाइट और वेब पेज पर शिफ्ट कर देता है। इसके बाद फिशिंग वेबसाइट पर्सनल डेटा चोरी करके आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकती है।

यह भी पढ़ें: NPCI: 1 जनवरी 2024 से बंद होंगे Google Pay, PayTM, PhonePe के ये अकाउंट

QR code scam से ऐसे बचें

  • ध्यान रखें कि पब्लिक प्लेस में लगा हुआ QR code स्कैन नहीं करें। जो क्यूआर कोड भरोसेमंद नहीं उनको स्कैन करने से बचें।
  • क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए क्यूआर कोड स्कैनर ऐप ही यूज करें। यदि क्यूआर कोड डेस्टिनेशन सोर्स तक नहीं पहुंचता तो उसे स्कैन नहीं करें।
  • सिर्फ ऑफिशियल ऐप्स ही ऐप स्टोर से डाउनलोड करें।
  • वायरस से बचने के लिए डिवाइस में सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करके रखें।
  • यदि कोई कोई ईमेल या फिर मैसेज पर्सनल जानकारी मांगता है तो यह स्कैम का मामला हो सकता है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool