Cricket में 104 साल पहले आया था Timed Out, जानिए क्या है MCC 40.1.1 नियम

Anil Jangid
3 Min Read

Find Us on Socials

Cricket में Timed Out रूल आज नहीं आया है बल्कि इसका इतिहास 104 साल पुराना है, जब एक मैच में इसकी जरूरत पड़ी थी। टाइम आइट इसलिए चर्चा में आया क्योंकि श्रीलंका के बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ वो ‘टाइम आउट’ दिए गए। इसी के साथ ही Angelo Mathews अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ‘टाइम आउट’ होने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। हालांकि, अब इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा पहली बार मामला देखने को मिला है। तो आइए इस नियम के बारे में…

ये था विश्वकप में Timed Out का मामला

विश्वकप मैच के दौरान सदीरा समरविक्रम के आउट होते ही एंजेलो मैथ्यूज क्रीज पहुंचे और हेलमेट लगाने लगे लेकिन उनका स्ट्रैप टूट गया। उन्होंने दूसरा हेलमेट लाने के लिए कहा, लेकिन इसमें ज्यादा टाइम लग गया। मौका देखकर बांग्लादेश के कैप्टन शाकिब अल हसन ने मैथ्यूज के खिलाफ टाइम आउट की अपील कर दी। इसके बाद अंपायर मराइस इरासमस ने मैथ्यूज को आउट घोषित कर दिया। हालांकि, मैथ्यूज ने अंपायर और शाकिब से बात की लेकिन बांग्लादेश के कप्तान ने अपील वापस नहीं ली। इस वजह से श्रीलंका के बल्लेबाज को वापस पेवेलियन लौटना पड़ा। क्रिकेट के खेल के संरक्षक मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के नियम 40.1.1 के मुताबिक किसी बल्लेबाज के आउट या रिटायर होने पर अगला बल्लेबाज नियमित समय के अंदर अगली गेंद नहीं खेलता है तो उसें टाइम आउट करार दिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: इस तरह बना क्रिकेट के इतिहास का पहला Timed Out Rule रिकॉर्ड

Cricket में 104 साल पहले आया था Timed Out

आपको बता दें कि इंग्लिश काउंटी क्रिकेट में 104 साल पहले एक बल्लेबाज को भी ‘टाइम आउट’ करार दिया जा चुका है। 22 मई 1919 को 104 साल पहले ससेक्स और समरसेट के बीच टांटन क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लिश काउंटी क्रिकेट का एक मैच खेला गया था। इस मैच में ससेक्स के बल्लेबाज हारोल्ड हैगेट को मैदान पर समय से नहीं पहुंचने पर अंपायर ने टाइम्ड आउट दे दिया था।

यह भी पढ़ें: Leslie Hylton Story: दुनिया का वो इकलौता क्रिकेटर, जिसे फांसी के फंदे पर लटकाया गया

ये है 104 साल पहले मैच की कहानी

इंग्लिश काउंटी क्रिकेट मैच में हारोल्ड हैगेट की टांग चोटिल हुई थी और वे क्रिकेट की जर्सी की जगह साधारण कपड़े पहनकर लंगड़ाते हुए पिच पर अंपायर को ये बताने आ गए कि उन्हें थोड़ा टाइम लगेगा। हालांकि, अंपायर ने उनकी यह अपील नहीं मानी और उन्हें Time Out करार दे दिया। इसी के साथ ही ससेक्स की पारी वहीं खत्म हो गई। हालांकि, भले ही हैगेट को अंपायर ने समय पर पिच पर पहुंच नहीं पाने के कारण टाइम्ड आउट दिया था, परंतु तब तक क्रिकेट में ऐसा कोई नियम नहीं था।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool