इसलिए हमेशा सूरज की ओर रहता है सूरजमुखी का फूल

Digital Desk
3 Min Read
Image credit: wikimedia commons

Find Us on Socials

Why sunflower turns towards sun in hindi: आपने भी बहुत बार देखा होगा कि सूरजमुखी का फूल हमेशा सूरज की ओर ही रहता है। क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है और इससे पौधे का क्या फायदे होते हैं। हाल ही इस संबंध में कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों (Science News) ने बड़ा खुलासा किया है।

क्या कहा कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने (California University Science News)

सूरजमुखी के पौधे पर हुई रिसर्च के अनुसार इस पौधे में Phototropism नामक एक गुण होता है। पौधे में पाया जाने वाला Auxin हार्मोन इसकी वजह है। यह हार्मोन सूरज की किरणों को लेकर बहुत सेंसेटिव होता है। इसकी वजह से पौधा सूर्य की दिशा में ही रहता है।

यह भी पढ़ें: वैज्ञानिकों ने बनाया अंधेरे में चमकने वाला बंदर, आंखें भी जिसकी हरी हैं

यह हार्मोन पौधे के तने (जो छाया में रहता है) को उत्तेजित कर उन्हें ग्रोथ के लिए प्रेरित करता है। पहले इसके लिए पौधा सूर्य की दिशा में रहकर उसे ट्रैक करता है। वैज्ञानिकों ने यह भी पता लगाया कि सूरजमुखी के पौधे का पश्चिमी भाग रात को तेजी से बढ़ता है जबकि दिन में पूर्वी भाग बढ़ता है।

सूरजमुखी के पौधे में होती है यह खास खूबी (why sunflower turns towards sun in hindi)

वैज्ञानिकों ने अपनी रिसर्च (Science News) में पता लगाया कि यदि सूरजमुखी के पौधे को घर के अंदर रखा जाए तो वह अलग तरह से बढ़ता है। इसी प्रकार बाहर खुले में रखने पर Surajmukhi ka phool अलग तरह से बढ़ेगा। खुले मैदान में उगाया गया पौधा सदैव सूर्य की दिशा में रहेगा और मूव (why sunflower turns towards sun in hindi) करता रहेगा। परन्तु घर के अंदर लगा हुआ पौधा हमेशा उसी दिशा में रहेगा जिस तरह से ज्यादातर समय लाईट आ रही होती है।

यह भी पढ़ें: Artificial Intelligence Dictionary: एआई में सबसे ज्यादा यूज होते हैं ये शब्द

यही नहीं, अगर घर के अंदर रखे हुए पौधे को बाहर रख दिया जाए तो वह भी अपने व्यवहार को बदल लेता है। इसकी वजह पौधे में पाए जाने वाला एक खास जीन होता है। जब पौधा अधिक देर धूप में रखा जाता है तो यह जीन एक्टिवेट हो जाता है और पौधे उसके अनुसार काम करने लगता है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों की यह रिपोर्ट एक जर्नल में पब्लिक हुई है।

 

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool