Chimera Monkey: वैज्ञानिकों ने बनाया अंधेरे में चमकने वाला बंदर, आंखें भी जिसकी हरी हैं

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

वैज्ञानिकों ने पहली बार एक काइमेरा बंदर (chimera monkey) बनाने में सफलता हासिल कर ली है। इस बंदर के पंजों की अंगुलियां रात के अंधेरे में चमकती हैं और इसकी आंखें भी हरे रंग की हैं। इसके लिए वैज्ञानिकों ने जीन एडिटिंग के जरिए दो अलग-अलग डीएनए को मिलाकर एक बनाया है।

Scientific Journal Cell जर्नल में छपे एक रिसर्च लेख “Live birth of chimeric monkey with high contribution from embryonic stem cells” में यह जानकारी दी गई है। आर्टिकल के अनुसार चीनी वैज्ञानिकों ने इस खोज को अंजाम दिया है।

सिर्फ 10 दिन बाद दे दी गई काइमेरा बंदर को इच्छामृत्यु

लेख में इस संबंध में पूरी जानकारी दी गई है। इस बंदर को साउथईस्ट एशिया में पाए जाने वाले लंबी पूंछ के मकाऊ बंदर के जीन और डीएनए को एडिट करके बनाया गया है। हालांकि इस बंदर की उम्र अधिक नहीं थी। जन्म के मात्र दस दिन बाद ही इस बंदर को इच्छामृत्यु दे दी गई। ये बंदर काफी लंबे समय से मानव साहचर्य के आदी हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: D2M Networking से बिना इंटरनेट मोबाइल पर देखें मूवी, ये तरीका

न्यूरोडिजनरेटिव बीमारियों के इलाज में काम आएगी Chimera Monkey की रिसर्च

वैज्ञानिकों की यह खोज आने वाले समय में न्यूरोडिजनरेटिव बीमारियों का इलाज करने में बहुत उपयोगी सिद्ध होगी। इसके जरिए जीन और डीएनए को एडिट करके रोगों को दूर किया जा सकेगा। खास तौर पर असाध्य बीमारियों जैसे कैंसर और एड्स का इलाज भी ढूंढा जा सकेगा।

आपको बता दें कि Chimera Monkey दुनिया का पहला आर्टिफिशियल जीव नहीं है बल्कि 1960 में पहली बार जीन एडिटिंग के जरिए आर्टिफिशियल चूहों को जन्म दिया गया था। आज दुनियाभर में इसके जरिए बहुत की बीमारियों का इलाज ढूंढा जा रहा है।

इसे काइमेरा नाम क्यों दिया गया?

ग्रीक माइथोलॉजी के अनुसार काइमेरा एक काल्पनिक प्राणी है। इसका शेर जैसा शरीर, बकरी जैसा मुंह और सांप जैसी पूछ है। आधुनिक विज्ञान की बात करें तो दो अलग-अलग प्रजातियों को मिलाकर पैदा किए गए हाईब्रिड जीव को जन्म दिया जाता है।

Find Us on Socials

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool