Tennis Player बनने के लिए जरुरी है फिटनेस से जुड़ी ये सभी एक्सरसाइज

Akash Agarawal
4 Min Read
Tennis Player Fitness Exercise Types

Find Us on Socials

किसी भी खेल के खिलाड़ी के लिए उसकी फिटनेस काफी अहम होती है। वही आप यदि Tennis के खेल में रूचि रखते है तो यह और भी अहम हो जाती है। टेनिस के खेल में फिटनेस के मामले में किसी भी स्तिथि में समझौता नहीं किया जा सकता। इस खेल में कंधे की स्थिरता, घुटने और कलाइयां आदि खिलाड़ी के लिये बहुत मायने रखते है। इसी कारण यदि आपको एक Tennis Player की तरह फिटनेस बनानी है तो हमारे इस लेख को आज ध्यान से जरूर पढ़े।

टी मुद्रा से एल्बो की समस्या से पाए निजात

आमतौर पर एक Tennis Player के साथ कोहनी के दर्द की समस्या देखी जाती है। यदि आप भी टेनिस खेलते है और इस समस्या को सामना आपको भी करना पड़ता है तो टी की मुद्रा में खड़े रहने का प्रयास करिये। इस दर्द को ‘एल्बो’ के नाम से भी जानते है। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए आपको नब्बे डिग्री के कोण में अपनी कमर को झुकाना होगा। लेकिन ध्यान रखें इस स्तिथि में आपका सीना, पेट और सिर एक ही दिशा में सीधा होना चाहिए। इसके बाद अपनी दोनों भुजाओं को फैला कर टी की मुद्रा बनाये और खड़े रहने का प्रयास करें। इस क्रिया को दिन में 10 बार जरूर करें, कारगर साबित होगा।

पैर की मूवमेंट के लिए घुटनों को करे मजबूत

टेनिस के खेल में पैरों की मूवमेंट काफी जरुरी होती है। Tennis Player के लिए उसके घुटनों का मजबूत होना काफी अहम हो जाता है। यदि आप इस समस्या से परेशान है तो इस एक्सरसाइज को जरूर आजमाए। अपने घुटनों को मजबूती देने के लिए आप प्रतिदिन सीधे खड़े होकर बारी-बारी से दाएं और बाएं घुटने को दोनों हाथों से पकड़कर सीने तक उठाये। यह Exercise करने से आपके घुटनों के साथ-साथ आपकी कमर और जाँघे भी मजबूत होती है।

यह भी पढ़े: Leslie Hylton Story: दुनिया का वो इकलौता क्रिकेटर, जिसे फांसी के फंदे पर लटकाया गया

हाथों और कलाइयों को इस तरह करे सुदृढ़

Tennis Player के लिए रैकेट को स्विंग कराना पड़ता है। इसके लिए कलाइयों का इस्तेमाल होता है। इसलिए किसी भी टेनिस प्लेयर के लिए कलाइयों का मजबूत होना काफी जरुरी है। ऐसा करने के लिए सबसे पहले कमर के बल झुककर अपने हाथों को जमीन पर रखें। बाद में पैरों को सीधा रखते हुए हाथों को धीरे-धीरे ऊपर की तरफ ले जाये। जैसे ही खिंचाव का अहसास होने लगे तो घुटनों पर झुके बिना पुशअप पोजीशन में आ जाए। यह एक्सरसाइज कारगर होगी।

फोम रोलिंग से मालिश करना काफी जरुरी

एक Tennis Player के लिए फोम रोलिंग से मालिश करना काफी जरुरी है। ऐसा करने से मांसपेशियों में होने वाले खिचाव से राहत मिलती है और रक्त संचार बढ़ता है। इसके अलावा शरीर में ताजगी का अहसास होता है और शरीर में होने वाले कई दर्दों से छुटकारा भी मिलता है।

ट्रिगर-पॉइंट थेरेपी से मिलेगी दर्द में राहत

शायद कई लोग इस थैरेपी के बारे में जानते नहीं होंगे। लेकिन हम आपको बता दे इस थेरेपी के लिए आपको एक टेनिस बॉल की जरुरत पड़ेगी। इस थेरिपी में आपको टेनिस बॉल के ऊपर अपने शरीर को भार को रखना होगा। इसके बाद टेनिस बॉल पर लेटकर आगे-पीछे होने से और उसके ऊपर खड़े होने-बैठने की क्रिया को बार-बार करना होगा। इस क्रिया को करने से से आपको पैर के दर्द में राहत मिलेगी। यह Trigger-Point Therapy काफी कारगर सिद्ध होती है।

Find Us on Socials

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool