Diwali Food: दिवाली पर जरूर खाएं जमीकंद की सब्जी, मिलेंगे इतने गजब फायदे

MNI Desk
3 Min Read
Special Diwali Food Jimikand eating beneftis

Find Us on Socials

जमीकंद एक ऐसी सब्जी है जो Diwali Food के तौर पर जाना जाता है। यह दिवाली स्पेशल फूड दिवाली की रात लगभग हर घर में बनाया जाता है। दिवाली की रात जमीकंद की सब्जी खाई जाती है जिससें माना जाता है कि घर में सुख-समृद्धि के साथ ही धन बढ़ता है। इतना ही नहीं बल्कि जमीकंद खाने के कई सारे चौंकाने वाले स्वास्थ्य लाभ है

इसलिए Diwali Food है जमीकंद

आपको बता दें कि जिमीकंद अंदर उगने वाली जड़ वाली सब्जी है। इसको उखाड़ने के बाद थोड़ी सी जड़ से वापस इसका पौधा उगाया जा सकता है। इसके बाद यह अगली दीवाली के लिए तैयार हो जाता है। इसी वजह से जिमीकंद को दिवाली पर धन संचय और सुख-समृद्धि से जोड़कर देखा जाता है। यह माना जाता है कि दिवाली के दिन जमीकंद की सब्जी खाने से घर में धन और सुख-समृद्धि आती है।

जमीकंद पाचन मजबूत करता है

Diwali Food जमीकंद का सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। ये बहुत ही आसानी से पच जाता है। जमीकंद खाने से कब्ज की समस्या खत्म होती है। इसके साथ ही पेट दर्द और पेट में कीड़े की समस्या में भी लाभ मिलता है।

यह भी पढ़े: एथलीट बनने के लिए Diet Plan में शामिल करें ये 4 फूड्स, हर मर्ज रहेगा दूर

जमीकंद खाने से मिलता है बवासीर में आराम

छाछ के साथ जमीकंद खाने से बवासीर की समस्या में आराम मिलता है। इसके साथ ही जमीकंद की सब्जी को बिल्कुल कम तेल मसाले में बनाएं और खाएं।

पोषक तत्वों से भरपूर है जमीकंद

जमीकंद पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसको खाने से बॉडी को काफी सारे पोषक तत्व मिलते हैं। इसमें प्रोटीन, विटामिन बी1, विटामिन बी6, फोलिक एसिड, बीटा कैरोटीन, कार्ब्स आदि पोषक तत्व होते हैं।

जमीकंद करता है वजन कम

जिमीकंद एक स्लिमिंग फूड भी हैं क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है। इसकी वजह से इसे खाने से पेट जल्दी भरा महसूस होता है। इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करता है। हालांकि, वेटलॉस करने के लिए जमीकंद को उबालकर खाएं।

Find Us on Socials

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool