एथलीट बनने के लिए Diet Plan में शामिल करें ये 4 फूड्स, हर मर्ज रहेगा दूर

Akash Agarawal
4 Min Read
Athlete Diet Plan 4 foods

Find Us on Socials

एक एथलीट की जिंदगी में उसकी Fitness और Diet Plan काफी अहम होता है। अच्छा और पौष्टिक भोजन ही एथलीट की बॉडी को फिट रख सकता है। आप भी एथलीट बनने का ख्वाब रखते है तो उसके लिए आपको भी Athlete Diet Plan फॉलो करना चाहिए। इसके लिए कई तरह की हानिकारक और पसंददीदा चीजों से हमेशा के लिए तौबा करना होगा। यदि आप ऐसा कर सकते है तो आप भी एक बेहतर Athlete Fitness हासिल कर सकते है।

इन 4 फूड्स को करें Diet Plan में शामिल

क्विन्वा (Quinoa)

यह बाजार में आपको काफी आसानी से उपलब्ध हो जायेगा। Quinoa में विटामिन-बी 12 की मात्रा प्रचुर मात्रा में होती है। आप इसे सलाद और भोजन में नियमित तौर पर शामिल कर सकते है। क्विन्वा प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जिसके सेवन से शरीर की मांसपेशिया स्ट्रांग होती है। Quinoa का साबुत अनाज का सेवन करने से आपको बढ़ते वजन को कम करने में मदद मिलेगी। यही नहीं इसमें मौजूद आयरन के तत्वों की मदद से हड्डियां मजबूत होती है और खून की भी कमी नहीं होती। इसमें फाइबर भी पाया जाता है जोकि भोजन पचाने में सहायक होता है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

केला (Banana)

यह फल आमतौर पर हर व्यक्ति खाता है। आसानी से उपलब्ध भी हो जाता है। इसका सेवन करने से शरीर का एनर्जी लेवल काफी बढ़ जाता है। केले में विटामिन, आयरन और फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है। अधिकतर एथलीट्स खुद को फिट रखने के लिए रोजाना केले का सेवन अवश्य करते है। इसमें विटामिन-बी 6 पाया जाता है, जो ब्लड ग्लूकोज के लेवल को नियंत्रित रखता है। केले के सेवन से पेट में होने वाली कब्ज की समस्या और एनीमिया की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। यही नहीं केले का सेवन एक मजबूत शरीर प्राप्त करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके सेवन के साथ वर्कआउट जरूर करें।

यह भी पढ़े: Tennis Player बनने के लिए जरुरी है फिटनेस से जुड़ी ये सभी एक्सरसाइज

अनार (Pomegranate)

आपकी त्वचा के ऊपरी हिस्से को सुंदर और सुरक्षित बनाने का काम करता है अनार। यह काफी हेल्दी फल है, जो कोशिकाओं के निर्माण में भी अहम रोल अदा करता है। इसमें विटामिन ए, ई और सी की प्रचुर मात्रा होती है, जिसकी मदद से बढ़ती उम्र में भी व्यक्ति जवां बना रहता है। कैंसर की समस्या से छुटकारा और शरीर में ताजगी पाने के लिए अनार का सेवन हर व्यक्ति को करना चाहिए। एक बेहतर एथलीट अनार का सेवन प्रतिदिन करता है।

नट्स और नट बटर (Nut Butter)

एक एथलीट के लिए कसरत करने के बाद नट्स और नट बटर काफी उपयोगी होते है। कसरत करने के बाद हर व्यक्ति को थकावट होती है, जिसे दूर करने के लिए नट्स और नट बटर का सेवन करना चाहिए। Sports World के अधिकतर खिलाड़ियों के Diet Plan में यह एक महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ है। इनमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा की काफी अच्छी मात्रा होती है। नट्स और नट बटर का सेवन करने से शरीर में फ्रेश ऊर्जा का संचार होता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। यह किसी भी तरह से पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अपने स्वास्थ्य, हेल्थ परिस्तिथि या उपचार के संबंध में व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए हमेशा Professional Medical Practitioner या Expert Doctor की सलाह अवश्य लें।

Find Us on Socials

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool