आप भी उठाएं PM Vishwakarma Yojana का फायदा, मिलेंगे 3 लाख रूपये

MNI Desk
4 Min Read
PM Vishwakarma Yojana Training and Loan

Find Us on Socials

भारत में केंद्र सरकार की तरफ से PM Vishwakarma Yojana लोगों के कल्याण के लिए चलाई जा रही है। खुद पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विश्वकर्मा योजना का ऐलान किया था और अब यह शुरू भी हो चुकी है। इस योजना के लिए सरकार ने प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू कर दिया है।

ऐसे मिलेगा PM Vishwakarma Yojana में प्रशिक्षण

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना को लागू करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है। इस योजना के तहत कारीगरों और शिल्पकारों को सशक्त बनाया जा रहा है। राष्ट्रीय उद्यमिता और लघु व्यवसाय विकास संस्थान (एनआईईएसबीयूडी) में 6-10 नवंबर, 2023 तक यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस 5 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ समेत 10 राज्यों के 41 मास्टर प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

ये है पीएम विश्वकर्मा योजना

PM Vishwakarma Yojana केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई योजना है। इसके तहत अपने हाथों और उपकरणों से काम करने वाले कारीगरों और शिल्पकारों को सहायता प्रदान की जा रही है। इस योजना के तहत 18 व्यवसायों में लगे कारीगरों और शिल्पकारों को शामिल किया गया है।

ये है व्यवसाय किए जा रहे शामिल

PM Vishwakarma Yojana को बढ़ई (सुथार/बधाई), नाव निर्माता, कवच बनाने वाला, लोहार, हथौड़ा और टूल किट निर्माता, ताला बनाने वाला, सुनार, कुम्हार, मूर्तिकार (पत्थर तराशने वाला), पत्थर तोड़ने वाला, मोची/जूता कारीगर/फुटवियर कारीगर, राजमिस्त्री, टोकरी/चटाई/झाड़ू निर्माता/कॉयर बुनकर, गुड़िया और खिलौना निर्माता (पारंपरिक), नाई, माला निर्माता, धोबी, दर्जी और मछली पकड़ने का जाल निर्माता के लिए शुरू किया गया है।

यह भी पढ़े: PM मोदी ने Tweet किया Anupamaa का Vocal For Local Video, देखें क्या खास है

PM Vishwakarma Yojana के फायदे

  • पीएम विश्वकर्मा योजना में प्रमाण पत्र और आईडी कार्ड दिया जा रहा है जिसके तहत कारीगरों और शिल्पकारों की पहचान की जा सकेगी।
  • इसमें 5-7 दिनों की बेसिक ट्रेनिंग और 15 दिनों या उससे अधिक की एडवांस ट्रेनिंग 500 रुपये प्रति दिन के हिसाब दी जा रही है।
  • इसमें बेसिक स्किल ट्रेनिंग के जरिए 15000 रुपये तक का टूलकिट प्रोत्साहन ई-वाउचर के रूप में दिया जा रहा है।
  • उद्यम विकास ऋण के जरिए 3 लाख रुपये तक का लोन दिया जा रहा है। इसमें 1 लाख रुपये तक का 18 महीने के लिए और 2 लाख रुपये का 30 महीने के लिए लोन दिया जा रहा है। इसमें 5 प्रतिशत की निर्धारित ब्याज दर रहेगी। साथ ही भारत सरकार के जरिए 8 फीसदी तक की सीमा की छूट भी होगी। इसके तहत लाभार्थियों ने बेसिक ट्रेनिंग पूरी कर ली है वो पहली किश्त के तौर पर 1 लाख रुपये का लोन ले सकते हैं।
  • इसमें डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है।
  • साथ ही मार्केटिंग सपोर्ट भी दिया जा रहा है।

Find Us on Socials

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool