Matritva Poshan Yojana में गर्भवती महिलाओं को मिलते Rs6000, ऐसे करें आवेदन

MNI Desk
3 Min Read
Matritva Poshan Yojana for pregnant women apply online

Find Us on Socials

Matritva Poshan Yojana के तहत गर्भवती महिलाओं को 6000 रूपये दिए जाते हैं। यह योजना राजस्थान सरकार द्वारा इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना के नाम से चलाई जा रही है। इस योजना के तहत सहायता सरकार द्वारा दूसरी संतान पैदा करने पर दी जा रही है। सरकार यह आर्थिक सहायता 5 चरणों में प्रदान कर रही है। सरकार की यह योजना पूरे राज्य के लिए लागू की गई है।

ऐसे में मिलेंगी Matritva Poshan Yojana की किस्तें

सरकार के मुताबिक इस योजना को चलाने का मुख्य कारण महिला सशक्तिकरण करना है। दरअसल, सरकार का मकसद गर्भवती महिलाओं को पूरा स्वास्थ्य और पोषण देना है जिस वजह से महिला एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सके। इंदिरा गांधी मातृत्व योजना में दी जाने वाली राशि 5 चरणों में दी जाती है। इस योजना की पहली किस्त 1000 रुपये की दी जाती है। यह महिला को गर्भ अवस्था स्क्रीनिंग और पंजीकरण करवाने के बाद प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत दूसरे टेस्ट के बाद राशि गर्भ अवस्था की 2 जांच के बाद दी जाती है। यह भी राशि 1000 रुपए की होती है। गर्भावस्था में 1,000 रुपये की तीसरी किस्त संस्थागत प्रसव के समय दी जाती है। इस योजना की चौथी किस्त 2,000 रुपये की दी जाती है। यह किस्त बच्चे के जन्म के 105 दिन के बाद सभी नियमित टीके लगाने दौरान दी जाती है। पांचवी किस्त दूसरे बच्चे के जन्म के 3 महीने के अंदर परिवार नियोजन के साधन अपनाने पर दी जाती है।

यह भी पढ़े: Beti Hai Anmol Scheme में करें आवेदन, हर बेटी को मिलेंगे Rs 12000

Matritva Poshan Yojana के लिए ये है पात्रता

इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना का फायदा उठाने के लिए महिलाओं का राजस्थान की निवासी होना जरूरी है। यह योजना का फायदा उठाने के लिए महिलाओं के पास बैंक अकाउंट होना जरूरी है। इस योजना की राशि महिलाओं के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है। इस योजना का फायदा उन महिलाओं को मिलेगा जिन्होंने 1 नवंबर 2020 के बाद बच्चे को जन्म दिया है। इसके अलाव उसका दूसरा बच्चा है, तो वो भी इसका लाभ उठा सकती हैं। इस योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जरूरी है ये दस्तावेज

Matritva Poshan Yojana का लाभ सिर्फ गर्भवती महिलाओं को मिलता है। इस सरकारी योजना में आवेदन के लिए आपके पास गर्भवती महिला होने का कार्ड, अन्य आईडी संबंधित दस्तावेज जैसे राशन कार्ड और वोटर आईडी कार्ड, बैंक अकाउंट की पासबुक, अकाउंट नंबर की फोटो कॉपी, 4 पासपोर्ट साइज फोटो और इन सबके अलावा गर्भवती महिला अपनी पीएचसी या सरकारी अस्पताल के स्वास्थ्य कार्ड को दिखा कर भी लाभ उठा सकती हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool