Beti Hai Anmol Scheme में करें आवेदन, हर बेटी को मिलेंगे Rs 12000

Anil Jangid
3 Min Read
Beti Hai Anmol Scheme for girls to money help

Find Us on Socials

सरकार की तरफ से Beti Hai Anmol Scheme चलाई गई है जिसके तहत हर बेटी को 12000 रूपये दिए जा रहे हैं।इस योजना को बेटी है अनमोल योजना (HP Beti Hai Anmol Yojana) नाम से चलाया जा रहा है। सरकार ने यह योजना केंद्र सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की तरह चलाया है। इस सरकारी बेटियों को उनकी पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता दी जा रही है। इस योजना में बेटी का जन्म होने पर सरकार 10,000 रुपये की छात्रवृत्ति पोस्ट ऑफिस या फिर बेटी के बैंक अकाउंट जमा कर रही है। इसके साथ ही कक्षा 1 से लेकर 12वीं कक्षा तक 300 रुपये से लेकर 12000 रुपये तक की आर्थिक सहायता किताबें और ड्रेस खरीदने के लिए दी जाती है। बेटी जब 12वीं क्लास के बाद स्नातक के लिए अपनी पढ़ाई जारी रखती है तो उसको 5000 रुपये दिए जाएंगे।

परिवार की इतनी बेटियां उठा सकते हैं फायदा

आपको बता दें कि यह योजना हिमाचल प्रदेश सरकार हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन जीने वाले परिवारों को प्रत्येक बेटी के हिसाब से 12000 रुपये दे रही है। Beti Hai Anmol Scheme का फायदा एक परिवार की 2 बेटियां उठा सकती हैं। यह स्कीम लिंगानुपात में सुधार करने के लिए व बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत दिया गया पैसा लड़की 18 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद बैंक अकाउंट से निकाल सकती है।

यह भी पढ़े: सरकार फ्री दे रही कार चोरी रोकने वाली ये डिवाइस

Beti Hai Anmol Scheme के लिए ऐसे करें आवेदन

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना का फायदा उठाने के लिए आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपको गरीबी रेखा से नीचे होना जरूरी है। इस योजना के तहत सरकार अब तक 32.81 करोड़ रुपए खर्च कर चुकी है। अभी इसका फायदा 98193 लाभार्थी उठा चुके हैं।

ये है पात्रता की शर्तें

Beti Hai Anmol Scheme का फायदा एक परिवार की सिर्फ 2 बेटियां ही उठा सकती हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को हिमाचल प्रदेश का स्थायी निवासी होना जरूरी है। इसके साथ ही आवेदक को गरीबी रेखा से नीचे होना भी जरूरी है।

ये दस्तावेज हैं जरूरी

Himachal Pradesh Beti Hai Anmol Scheme में आवेदन करने के लिए आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक की कॉपी, BPL राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, स्कूल के प्रधानाचार्य के द्वारा प्रदान किया हुआ लेटर दस्तावेज के रूप में दे सकते हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool