2007 World Cup की ‘बरमूडा’ टीम अब गायब हैं! जानें ICC के किस नियम से हुई बर्बाद

Akash Agarawal
5 Min Read
ICC Associate Member Bermuda Cricket Team 2007 World Cup

Find Us on Socials

2007 World Cup में एक ऐसी टीम थी, जिसने खूब सुर्खियां बटोरी थी। यह टीम थी बरमूडा की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम। तमाम सुर्खियों के बाबजूद यह टीम 2007 के बाद किसी अन्य विश्वकप टूर्नामेंट में नजर नहीं आई। 2007 World Cup में भारत के खिलाफ लीग मैच खेलकर सुर्खियां बटोरने वाली यह टीम आज किसी भी अंतरराष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट में क्रिकेट के चाहने वालों को नजर नहीं आती है। आखिर यह टीम है कहां? चलिए जानते है –

ICC के नियमानुसार टॉप 10 टीमों को ही टेस्ट खेलने का दर्जा प्राप्त है। Bermuda Cricket Team इस नियम पर खरी नहीं उतरती है। क्रिकेट की दुनिया में इस देश का वर्चस्प भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसे देशों के बराबर का नहीं है। हालांकि, कई क्वालीफायर टूर्नामेंट के माध्यम से बरमूडा की टीम के पास आईसीसी के टॉप 10 देशों में शुमार होने का अवसर होता है, लेकिन बेहतर प्रशिक्षण और अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं के आभाव के चलते यह पीछे है।

बरमूडा में क्रिकेट का इतिहास

बरमूडा में पहला रिकार्डेड मैच 30 अगस्त 1844 को खेला गया था। 1845 में बरमूडा क्रिकेट क्लब का गठन हुआ। इस दौरान कई अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए। लेकिन द्वितीय विश्व युद्ध के बाद बरमूडा में क्रिकेट की लोकप्रियता में कोई खास इजाफा नहीं हुआ। 1948 में सोमरस आइल्स क्रिकेट लीग ने बरमूडा क्रिकेट क्लब के साथ मिलकर बरमूडा क्रिकेट बोर्ड ऑफ कंट्रोल की स्थापना की। इसे 2003 से Bermuda Cricket Board (बीसीबी) नाम से जाना जाने लगा है।

यह भी पढ़े: World Cup 2027 में खेलेगी यह नई भारतीय टीम, इन 15 खिलाड़ियों का दावा मजबूत

कब दी गई ICC की मान्यता

सन 1966 में बरमूडा ICC का एसोसिएट सदस्य देश बन गया। जिसके बाद बरमूडा ने ICC World Cup Qualifier 1979 में सेमीफाइनल, 1982 में फाइनल और 2005 में सेमीफाइनल में जगह बनाई। इस दौरान 1979 और 1982 के विश्व कप क्वालीफायर में ICC की तरफ से सिर्फ एक ही एसोसिएट देश विश्व कप में शामिल हो सकता था। लेकिन 2005 के विश्व कप क्वालीफायर में यह संख्या 6 कर दी गई, जिसकी वजह से बरमूडा को 2007 World Cup में जगह मिली।

इसी के साथ 2007 World Cup में जगह बनाने वाला बरमूडा दुनिया का सबसे छोटा देश (क्षेत्रफल और जनसंख्या, दोनों की दृष्टि से) बन गया। इस विश्वकप में बरमूडा ने ग्रुप B में रहकर बांग्लादेश, भारत और श्रीलंका के खिलाफ कुल तीन मैच खेले और सभी में उसे हार नसीब हुई। इसी के साथ इस टीम का वर्ल्डकप सफर भी वहीं समाप्त हो गया था। लेकिन भारत के खिलाफ मैच में जबरदस्त क्षेत्ररक्षण के दम पर बरमूडा के खिलाडियों ने रातों-रात सुर्खियां बटोरी।

टी-20 और ODI का मिला दर्जा

विश्व कप क्वालीफायर के बाद ही बरमूडा की राष्ट्रिय क्रिकेट टीम को आईसीसी द्वारा साल 2009 तक के लिए वनडे और टी-20 टीम का दर्जा भी दे दिया गया। लेकिन 2007 World Cup और उसके बाद की अंतरराष्ट्रीय सीरीज में खराब प्रदर्शन के चलते यह टीम अपना यह रुतबा भी बरक़रार नहीं रख सकी।

एक बार फिर मिला टी-20 का दर्जा

अप्रैल 2018 में ICC ने अपने सभी सदस्य देशों को अंतरराष्ट्रीय टी-20 का पूर्ण दर्जा देने का निश्चय किया। जिसके बाद बरमूडा समेत तमाम एसोसिएट सदस्य देशों को पूर्ण T20 इंटरनेशनल खेलने का अधिकार मिला। इसका मतलब है कि ये देश जो भी टी-20 अन्य देशों के साथ खेलेंगे, वह ICC रिकॉर्ड बुक में रहेंगे।

बरमूडा टी-20 रैंकिंग में 29 वे नंबर पर

मौजूदा समय में (जब यह लेख लिखा जा रहा है यानी कि नवंबर 2023 में) बरमूडा की क्रिकेट टीम आईसीसी की अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में 29वें नंबर की टीम है। उसके 14 मैचों में 1,494 अंक के साथ 107 रेटिंग दर्ज है। ICC की पूर्णकालिक टी-20 टीम होने के बाबजूद बरमूडा की टीम 2024 टी-20 विश्वकप में हिस्सा नहीं ले सकेगी। नियमानुसार टॉप 20 टीमें ही आगामी T20 World Cup 2024 में खेलने वाली है।

Find Us on Socials

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool