1 लाख तक मिलती है Agriculture Machine Subsidy, ऐसे करें आवेदन

MNI Desk
3 Min Read
Agriculture Machine Subsidy by Govt Apply Online

Find Us on Socials

भारतीय किसानों को Agriculture Machine Subsidy दी जाती है जिसका वो फायदा उठा सकते हैं। भारत सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रहा है। इसी वजह से किसानों को खेती की मशीनें खरीदने पर सब्सिडी दी जाती है। यूपी सरकार का उद्यान विभाग राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के तहत ट्रैक्टर व पावर ट्रिलर ​मशीनों पर सब्सिडी दी जा रही है। सरकार की तरफ से इन मशीनों पर एक लाख रुपये तक की सब्सिडी मिलती है। तो आइए जानते हैं इस योजना के बारे में

एक लाख तक की Agriculture Machine Subsidy

आपको बता दें कि यूपी के चित्रकूट के जिला उद्यान विभाग को 20 हॉर्स पावर के चार ट्रैक्टर बांटने का का लक्ष्य दिया गया है। यहां के लाभार्थियों को 1 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जा रही है। वहीं, 8 HP से कम के 3 पावर ट्रिलर व इससे अधिक के 5 पावर ट्रिलर वितरण का लक्ष्य है। इनमें क्रमश: 50 हजार व 75 हजार रुपये की सब्सिडी दी जा रही है। इससे अधिक जानकारी के लिए किसान अपने जिले के उद्यान विभाग कार्यालय पर जाकर संपर्क कर सकते हैं।

खेती की मशीन पर सब्सिडी के लिए यहां करें आवेदन

Agriculture Machine Subsidy का लाभ उठाने के लिए किसान भाई ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से आवेदन कर सकते है। आप ऑनलाइन आवेदन www.uphorticulture.in पर जाकर कर सकते है। इसके अलावा एक प्रार्थना पत्र जिला उद्यान कार्यालय में भेज सकते हैं। इस योजना का लाभ प्रथम आवक-प्रथम पावक के आधार पर दिया जा रहा है।

यह भी पढ़े: केन्द्र सरकार की इस योजना में फटाफट डबल हो जाएगा आपका पैसा

लाभ उठाने के लिए चाहिए ये योग्यताएं

Agriculture Machine Subsidy का फायदा उठाने के लिए किसानों के पास खेती योग्य जमीन होना आवश्यक है। इसके अलावा किसान का वार्षिक आय 1.5 लाख रुपये या उससें कम होनी जरूरी है। इसके साथ ही किसान का बैंक अकाउंट और पैन कार्ड लिंक होना चाहिए। ऐसे में जिस किसान को इस योजना का लाभ लेने के लिए उसके पास पहले से ट्रैक्टर नहीं होना चाहिए।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool