Sovereign Gold Bond स्‍कीम की पहली किस्‍त हो रही मैच्‍योर, निवेशकों की हुई मौज

MNI Desk
3 Min Read
Sovereign Gold Bond return to investers

Find Us on Socials

RBI का Sovereign Gold Bond पैसा लगाने वालों को जबरदस्त रिटर्न देने वाला साबित हो रहा है। अब जल्द ही SGB की पहली किस्‍त मैच्‍योर हो रही है। इस दौरान Sovereign Gold Bond ने निवेशकों को बेहतर रिटर्न दिया है। इस बॉन्‍ड स्‍कीम ने सरकार की पारंपरिक और बैंक FD से ज्‍यादा का रिटर्न पेश किया है।

RBI ने घोषणा की है कि Sovereign Gold Bond Scheme की पहली किस्‍त 30 नवंबर 2023 को मैच्‍योर हो रही है। यह Sovereign Gold Bond First Tranche है जो 2015 को जारी की गई थी। आपको बता दें की इसकी पहली किस्‍त नवंबर में आई थी, जिस वजह से यह 8 साल बाद अभी ही मैच्योर हो रही है। ज्ञात रहे कि सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड स्‍कीम 8 साल में मैच्‍योर होती है।

किस कीमत पर जारी हुआ था गोल्‍ड बॉन्‍ड

आपको बता दें कि पहली बार जब 2015 में Sovereign Gold Bond पेश किया गया था तो इसके लिए इश्‍यू प्राइस 2,684 रुपये प्रति ग्राम की दर तय हुआ था। उस समय Issue Price को 999 प्योरिटी वाले Gold की जारी की गई कीमतों के एक वीक के औसत के अनुसार तय किया गया था। सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड स्‍कीम के अनुसार मैच्‍योरिटी के रेट यानी रिडेम्‍पशन कीमत को मैच्‍योरिटी की तारीख के पहले वाले वीक की औसत कीमत के अनुसार तय किया जाता है।

यह भी पढ़े:Jio Financial Services Bond करेगा मालामाल, जानिए सच्चाई

दोगुना हुआ Sovereign Gold Bond निवेशकों का पैसा

सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड की पहली किस्‍त के परिपक्व होने पर Redemption Price 6,132 रुपये प्रति यूनिट रखी गई है। यह कीमत मैच्‍योरिटी पूरी होने के ठीक पहले वाले सप्‍ताह यानी 20 से 24 नवंबर 2023 के दौरान सोने की औसत कीमत के अनुसार तय किया गया है। इसके अनुसार निवेशकों को पिछले 8 साल में 128.5 फीसदी की कमाई हुई है। इसका मतलब उनका पैसा डबल हो गया है।

बेहतर विकल्‍प है Sovereign Gold Bond

आपको बता दें कि RBI की तरफ से सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड स्‍कीम पेश किया गया है जो कि सुर‍क्षित निवेश विकल्‍प है। इसके अलावा केंद्रिय बैंक की तरफ से फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट के तौर पर सुरक्षित निवेश विकल्‍प भी दिया जा रहा है। परंतु सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड स्‍कीम की पहली किस्‍त ने सालाना के तौर पर अन्‍य तमाम स्कीम्स से ज्‍यादा रिटर्न दिया है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool