मोदी सरकार की नई ‘Drone Didi Yojana’, सिर्फ महिलाएं उठा पाएंगी लाभ

Digital Desk
2 Min Read

Find Us on Socials

PM नरेन्द्र मोदी ने केन्द्र सरकार की नई स्कीम ‘Drone Didi Yojana’ लॉन्च की है। इस योजना को महिलाओं के लिए लाया गया है। इससे महिला उद्यमियों एवं उनके लिए काम करने वाले समूहों को लाभ मिलेगा। इससे वे दूसरों का भला करने के साथ ही खुद भी कमाई कर सकेंगे।

क्या है ‘Drone Didi Yojana’

यह केन्द्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत देश भर में महिलाओं के लिए काम कर रहे समूहों को 15000 ड्रोन्स दिए जाएंगे। ऐसा अगले दो वर्षों 2024-25 तथा 2025-26 में किया जाएगा। इस योजना पर सरकार कुल 1261 करोड़ रुपए खर्च करेगी। इस संबंध में पीएम मोदी ने एक पोस्ट भी शेयर की है।

यह भी पढ़ें: फलदार पेड़ लगाने पर सरकार देगी पैसा, Govt Scheme में करें आवेदन

कैसे उठा सकेंगे फायदा

‘Drone Didi Yojana’ का लाभ लेने के लिए महिला स्वयं सहायता समूहों को चुना जाएगा। सरकारी योजना के तहत देश भर में ऐसे 15000 समूहों को ड्रोन खरीदने के लिए कुल खर्च का 80 फीसदी या अधिकतम 8 लाख रुपए तक वित्तीय सहायता दी जाएगी। ड्रोन के लिए लोन लेने पर उस पर ब्याज में 3 फीसदी तक छूट दी जाएगी।

इसके साथ महिला स्वयं सहायता समूह के किसी एक मेम्बर को 15 दिनों की ड्रोन ट्रेनिंग दी जाएगी। साथ ही उन्हें ड्रोन पायलट की भी ट्रेनिंग मिलेगी। यही नहीं, उन्हें हर महीने ड्रोन उड़ाने के लिए सरकार एक निश्चित राशि भी देगी।

यह भी पढ़ें: 12वीं पास देहाती मैडम YouTube पर सिखाती हैं अंग्रेजी, कमाती हैं हजारों महीना

क्या फायदा होगा ‘Drone Didi Yojana’ से

वस्तुत: इन ड्रोन्स का उपयोग खेती कार्यों में किया जा सकेगा। इनके अलावा भी अन्य कार्यों में इनका प्रयोग किया जा सकेगा। ड्रोन के जरिए खेतों की निगरानी की जा सकेगी। अथवा फसलों में खाद और कीटनाशक का छिड़काव भी किया जा सकेगा। केन्द्र सरकार की इस योजना से ड्रोन पायलट के रूप में महिलाओं को रोजगार मिल सकेगा और फसलों में भी लाभ होगा।

 

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool