Old Monk है भारत की सबसे पुरानी Rum, हैरान कर देगी ये खास बात

Sandeep Mehra
3 Min Read

Find Us on Socials

Old Monk Rum: Old Monk दुनिया की सबसे अनोखी Rum है जिसकी एक बात को लेकर हर कोई हैरान है। भारत में लोग रम बड़ी संख्या में पीते हैं। विशेषकर सर्दी के मौसम में रम काफी पी जाती है। देश की सबसे पुरानी रम की बात की जाए तो वो ओल्ड मोंक ही है। इसी रम का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोलता है।

50 देशों में सप्लाई होती है Old Monk रम

Old Monk एक ऐसी रम है जिसकी सप्लाई दुनिया के 50 देशों में की जाती है। आपको बता दें कि साल भर में इस रम शराब की 80 लाख बॉटल्‍स तक बिकती है। ओल्ड मॉन्क ही भारत की सबसे पुरानी रम है। इस रम की शुरुआत सन् 1855 के आसपास हिमाचल प्रदेश के कसौली में की गई थी। एडवर्ड अब्राहम डायर नाम के एक बिजनेसमैन ने ब्रेवरीज की स्थापना की थी जिसका उद्देश्य ब्रिटिश फौज को सस्‍ती बीयर मुहैया कराना था।

यह भी पढ़ें: सर्दी में RUM पीने से ठीक हो जाती है खांसी जुकाम, जानिए सच्चाई

Old Monk बनाने वाले को मिल चुका है पद्मश्री सम्मान

बाद में Old Monk रम को साल 1954 में फिर से लॉन्च किया गया। ओल्ड मोंक को एक भारतीय कपिल मोहन ने बनाया था जो भारतीय सेना में ब्रिगेडियर पद से रिटायर हुए थे। कुछ ही सालों में कपिल मोहन ने विजय माल्या से भी बड़े शराब किंग के रूप में पहचान बना डाली। उनको 2010 में पद्मश्री सम्मान से भी दिया गया।

भारतीय नागरिक ने खरीदी Old Monk

आपको बता दें कि 1949 में कपिल के पिता एनएन मोहन ने इस कंपनी को डायर से खरीद लिया था। फिर 1966 में इस कंपनी का नाम बदलकर ‘मोहन मीकिन ब्रिवरीज’ कर दिया था। इस कंपनी के चेयरमैन कपिल मोहन ही बने थे। शुरूआत में इस रम को केवल सेना के लिए तैयार किया जाता था। हालांकि, लोगों में बढ़ती पॉपुलरिटी की वजह से यह ब्रॉन्ड प्रसिद्ध हो गया। इसके बाद इसका उत्पादन कई शहरों सहित अन्य देशों में किया जाने लगा।

यह भी पढ़ें: दुनिया की पहली Robot CEO ‘Mika’ से मिलिए, शराब कंपनी ने खेला बड़ा दांव

Old Monk की बिकती है 80 लाख बोटल

ओल्ड मोंक की लोकप्रियता इतनी बढ़ चुकी है कि 2002 में सामने आए एक आंकड़ों के अनुसार एक साल में इसकी 80 लाख बोतलें बिक जाती है। ओल्ड मोंक को रेग्यूलर यूज मेडिसिन के नाम से भी जानते हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
6 वर्ष से अधिक समय से डिजिटल मीडिया में सक्रिय हूं. मेरी इस यात्रा का आरंभ अगस्त 2017 में हुआ था. लिखने का शौक शुरु से ही रहा है. कुछ कविताएं, शेर और मुक्तक भी लिखे है. यही शौक मुझे मीडिया जगत में ले आया. Newstracklive.Com, Ghamasan.Com, Vande Bharat News और Newstrend.News जैसे संस्थान के साथ काम करने का अवसर मिला. अब MorningNewsIndia.in और MorningNewsIndia.Com के साथ जुड़कर कार्य कर रहा हूं. मेरी राजनीति, क्रिकेट, मनोरंजन, टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल आदि विषयों पर लिखने में रुचि है. वहीं अन्य विषयों पर भी लेखन का अनुभव है.
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool