Mooli Ki Kheti करेगी मालामाल, इस तरीके से कमाएं महीने के लाखों

Sandeep Mehra
4 Min Read

Find Us on Socials

Mooli Ki Kheti: मूली एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे कच्चा भी खाया जाता है और पकाकर भी खाया जाता है. मूली से तरह-तरह के खाद्य पदार्थ बनाए जाते हैं. इसे लोग सलाद में खाना पसंद करते है तो कई लोग मूली के पराठे भी बड़े चाव के साथ खाते हैं

आपको आसानी से उपलब्ध हो जाने वाली मूली के लिए किसानों को खेतों में खूब मेहनत करनी पड़ती है. लेकिन किसानों की तरह ही आप खुद भी मूली को घर और खेत में उगा सकते है और महीने के हजारों-लाखों रुपये कमा सकते हैं. तो आइए आपको बताते है कि Mooli Ki Kheti कैसे की जाती है.

Mooli Ki Kheti के लिए मिट्टी और जलवायु

मूली की खेती बलुई दोमट मिट्टी या जीवांशयुक्त दोमट मिट्टी में की जा सकती है. लेकिन ध्यान रहे कि मिट्टी का पीच मान 6.5 या इसके आस-पास हो. वहीं मिट्टी की खेती के लिए ठंडी जलवायु बेहतर मानी गई है. इस दौरान तापमान 10 से 15 सेल्सियस होगा तो बेहतर होगा.

यह भी पढ़ें: Aloo Ki Kheti: आलू करेगा मालामाल, इस तरह उगाएं, खूब पैसा कमाएं

ऐसे तैयार करें खेत या भूमि

Mooli Ki Kheti खेत के साथ ही घर में भी आसानी से की जा सकती है. खेत या भूमि को तैयार करने के लिए उसे पहले 4 से 5 बार अच्छे से जोत लें. बता दें कि मूली मिट्टी के अंदर पैदा होती है. इसके लिए जुताई गहरी होनी चाहिए.

ऐसे करें रोपाई

कुछ किसान Mooli Ki Kheti से पहले नर्सरी तैयार करते हैं तो वहीं कुछ किसान सीधी बीजाई भी करते हैं. मूली की खेती मिट्टी में गहराई में और कतारों में की जाती है. मूली के हर पौधे के बीच 8 से 10 सेमी की दूरी रखें. वहीं एक से दूसरी कतार के बीच में 30 से 45 सेंटीमीटर दूरी रखें.

खाद और उर्वरक

यदि एक एकड़ की भूमि में Mooli Ki Kheti की जा रही है तो इसमें गली हुई रूड़ी की खाद, नाइट्रोजन 25 किलो (यूरिया 55 किलो), फासफोरस 12 किलो (सिंगल सुपर फासफेट 75 किलो) का मिश्रण डाल दें. भूमि अधिक होने पर आप उसके हिसाब से खाद मिला सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Pyaj Ki Kheti: प्याज बनाएगा मालामाल, जानिए खेती करने का सही तरीका

कब और कैसे करें सिंचाई

गर्मी और सर्दी के मौसम में मूली की खेती में सिंचाईमे अंतर आ जाता है. गर्मियों के दौरान सप्ताह में एक बार मूली के पौधों की सिंचाई करनी चाहिए. गर्मी में मूली की कटाई से ठीक पहले एक हल्की सिंचाई भी की जा सकती है. वहीं सर्दी के मौसम में सिंचाई 10-12 दिनों में एक बार करें.

कब करें कटाई

मूली काफी जल्दी तैयार होने वाली फसल है. यह 40 से 50 दिनों के अंदर अच्छे से उग जाती है और इसे जल्दी ही काट भी लिया जाता है. समय से इसकी कटाई कर लेना चाहिए.

कितनी हो सकती है कमाई

प्रति एकड़ में मूली की देसी प्रजातियों से 250 से 300 क्विंटल तक पैदावार हो सकती है. वहीं विदेशी प्रजातियों में पैदावार 80 से 100 क्विंटल तक होती है. देसी प्रजाति की बात करें तो यह 500 से 1200 रुपये प्रति क्विंटल तक बिकती है. इस तरह आसानी से आप 1.5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

Find Us on Socials

Share This Article
6 वर्ष से अधिक समय से डिजिटल मीडिया में सक्रिय हूं. मेरी इस यात्रा का आरंभ अगस्त 2017 में हुआ था. लिखने का शौक शुरु से ही रहा है. कुछ कविताएं, शेर और मुक्तक भी लिखे है. यही शौक मुझे मीडिया जगत में ले आया. Newstracklive.Com, Ghamasan.Com, Vande Bharat News और Newstrend.News जैसे संस्थान के साथ काम करने का अवसर मिला. अब MorningNewsIndia.in और MorningNewsIndia.Com के साथ जुड़कर कार्य कर रहा हूं. मेरी राजनीति, क्रिकेट, मनोरंजन, टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल आदि विषयों पर लिखने में रुचि है. वहीं अन्य विषयों पर भी लेखन का अनुभव है.
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool