आपके पास भी आए Loan माफी का कॉल, तो तुरंत करें ये काम

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

अपनी जरूरत से लेकर किसी काम को शुरू करने के लिए लोगों को पैसों की आवश्यकता पड़ती है। इस स्थिति में लोग बैंक लोन लेना पसंद करते हैं और अपनी जरूरत पूरी कर लेते हैं। लेकिन कई बार चुनावों के समय राजनीतिक पार्टियां वोटर्स को लुभाने के लिए अपने चुनावी घोषणापत्र में किसानों के लोन माफ करने की घोषणा करती हैं। लेकिन यह भी जानना जरूरी है कि क्या सत्ता में आने के बाद उस पार्टी की सरकार ने आपका लोन माफ किया है या नहीं।

हालांकि ऐसी घोषणाएं केंद्र या राज्य सरकार की ओर से की जाए तो उस पर विश्वास किया जा सकता है। लेकिन आज के समय में कुछ संस्थाएं हैं जो लोगों को भ्रमित करने के लिए सोशल और प्रिंट मीडिया पर Loan Waiver Call के विज्ञापन दे रही हैं। ये विज्ञापन आपके लिए घातक हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अब UPI पेमेंट ऐप से भी ले सकेंगे Loan, चुकाना होगा इतना ब्याज

RBI ने जारी की ये चेतावनी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने लोगों को सोशल और प्रिंट मीडिया पर लोन माफी को लेकर दिए जा रहे भ्रामक विज्ञापनों से बचने के लिए कहा है। RBI ने सोशल और प्रिंट मीडिया प्लेटफार्मों पर इन संदिग्ध विज्ञापनों को बढ़ावा देने में लगी कई संस्थाओं की पहचान की है। इन संस्थाओं को बिना किसी वैध अधिकार के ‘ऋण माफी प्रमाणपत्र’ जारी करने के लिए सेवा या कानूनी शुल्क लेते हुए पकड़ा है। आरबीआई के मुताबिक कुछ लोगों के ऐसे एक्शन्स फाइनेंशियल रणनीतियों को कमजोर करते हैं।

यह भी पढ़ें: RBI की बड़ी चेतावनी, इन लिंक्स पर न करें क्लिक, वरना हो जाओगे बर्बाद

आपको भी Loan Waiver Call अगर कॉल आए तो ये करें

आरबीआई के मुताबिक संस्थाओं के झांसे में आने पर आपको काफी ज्यादा आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसी वजह से आपको इन झूठे और भ्रामक विज्ञापनों का शिकार होने से बचना चाहिए। बैंक ने यह भी कहा कि ऐसे झूठे और भ्रामक विज्ञापनों का शिकार नहीं बनें। साथ ही ऐसी झूठी घटनाओं की तुरंत शिकायत कानून प्रवर्तन एजेंसियों के पास करें। आपको बता दें कि ये कंपनियां या संस्थाएं कृषि, होम, कार, पर्सनल Loan को माफ करने का सर्टिफिकेट देने का काम कर रही हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool