घर में ऐसे करें Kesar Ki Kheti, कमाएं 6 लाख रु महीना

MNI Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Kesar Ki Kheti: कोई आलू की खेती करता है तो कोई प्याज की खेती करता है. लोग तरह-तरह की खेती करते हैं हालांकि कम लोग ही केसर की खेती करते हैं. केसर काफी फायदेमंद होता है. केसर की खेती करने से आपकी जेब कभी भी खाली नहीं रहेगी. आइए तो आज जानते है Kesar Ki Kheti करने का तरीका.

Kesar Ki Kheti के लिए मिट्टी

केसर की खेती के लिए कोई विशेष मिट्टी की आवश्यकता नहीं होती है. इसकी खेती किसी भी तरह की मिट्टी पर की जाती है. लोग बंजर जमीन पर भी केसर उगा लेते है. हालांकि बलुई या दोमट, रेतीली और चिकनी मिट्टी को लोग प्राथमिकता देते है. इसकी खेती खेत में करने के साथ ही आराम से घर में भी की जा सकती है.

यह भी पढ़ें: Ashwagandha Ki Kheti: अश्वगंधा का धंधा करेगा मालामाल, लाखों में होगी कमाई

ऐसे तैयार करें भूमि

केसर की खेती से पहले भूमि को अच्छी तरह से जोत लें. मिट्टी को भुरभरी बना लें. इस दौरान 90 किलोग्राम नाइट्रोजन, 60 किलोग्राम फास्फोरस और पोटास एवं 20 टन गोबर का खाद का मिश्रण डाल लें. यह मिश्रण आख़िरी जुताई से पहले डालना है. ऐसा करने से केसर की बंपर पैदावार होगी. केसर की गुण्वत्ता भी ठीक रहेगी.

Kesar Ki Kheti के लिए मौसम

केसर की खेती (Kesar Ki Kheti )घर में या खेतों में सर्दी और बरसात के मौसम में नहीं की जाती है. जहां का मौसम गर्म होता है वहां इसकी खेती जरुर करना चाहिए. केसर के पौधों को धूप की ज्यादा आवश्यकता होती है. गर्म मौसम में इसकी खेती कर सकते हैं. इसकी खेती के दौरान तापमान दिन में 17 डिग्री सेल्सियस और रात में 10 डिग्री सेल्सियस बेहतर माना जाता है.

यह भी पढ़ें: Lahsun Ki Kheti कमाकर देगी लाखों, बस इन चीजों का रखना होगा ध्यान

6-7 सेंटीमीटर का गड्ढा, 1 सेंटीमीटर की दूरी

Kesar Ki Kheti लोग इसके कंद से करते हैं. खेत में 6 से 7 सेंटीमीटर का गड्ढा खोदकर इसके कंद को गाड़ा जाता है. एक कंद से दूसरे कंद के बीच 1 से 2 सेंटीमीटर की दूरी रखना चाहिए.

3-4 बार होगी सिंचाई

केसर के पौधे को हल्की सिंचाई की जरूरत होती है. केसर के कंद की बुआई के 15 दिनों के बाद इसे तीन से चार बार सींचना पड़ता है. हर बार हल्की सिंचाई करना चाहिए. ज्यादा जल जमाव से इसके पौधे खराब हो सकते है.

लाखों में होगी कमाई

यदि आप एक महीने में एक किलो केसर ही बेचते है तो आपकी कमाई तीन लाख रुपये महीना होगी. वहीं संख्या दो किलो होने पर आप महीने के 6 लाख रुपये भी कमा सकते हैं.

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool