युवा खूब कर रहे Duplicate Product का इस्तेमाल, बंद कर देंगे बड़ी-बड़ी कंपनियों का धंधा!

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Duplicate Product : आज के समय में लोग असली से अधिक नकली पर भरोस करते है और उसे तवज्जो भी देते है. ऐसा ही कुछ युवा पीढ़ी भी कर रही है. जेन जी यानी कि 13 से 27 साल की उम्र के लोग असली प्रोडक्ट से अधिक ‘डुप्स’ यानी कि नकली प्रोडक्ट पर विश्वास जता रहे हैं और इनका खूब इस्तेमाल भी कर रहे हैं.

पता है फिर भी जान बूझकर हो रहा खेल

इन युवाओं को अच्छे से पता है कि वे जो प्रोडक्ट खरीद रहे है या इस्तेमाल कर रहे है वो असली नहीं है. इसके बावजूद नकली को प्राथमिकता दी जा रही है. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि असली के मुकाबले यह Duplicate Product कम कीमत में मिलते हैं.

यह भी पढ़ें: 65 मिनट में लोगों की जान से खेल गया AI, हेल्थ इंडस्ट्री में मचा बवाल

क्या कहती है रिपोर्ट (Duplicate Product)

कोलेड्स की एक रिपोर्ट कहती है कि ‘डुप्स’ (Duplicate Product) खरीद और इस्तेमाल कर रही युवा पीढ़ी सामाजिक जिम्मेदारियों और पर्यावरण को प्राथमिकता देने की इच्छा के बिलकुल विपरीत है. लेकिन रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इसमें सामाजिक मूल्यों की झलक भी नजर आती है.

तो चौपट हो जाएगा बड़ी-बड़ी कंपनियों का धंधा

युवा पीढ़ी नकली पर्स, ब्यूटी प्रोडक्ट्स सहित अन्य कई चीजों पर खूब खर्च कर रही है. असली प्रोडक्ट महंगे होने के चलते जेन जी यह कदम उठाती हैं. हालांकि बड़ी कंपनियों को इस चीज पर ध्यान रखना चाहिए नहीं तो जेन जी का ‘डुप्स’ की ओर बढ़ता रुझान उनकी बर्बादी का कारण बन सकता है.

यह भी पढ़ें: अब AI से घर बैठे बनाए Songs, यह Tool करेगा आपकी मदद

मनमानी करने वाली कंपनियों के बहिष्कार की शुरुआत

सवाल यह भी उठने लगे हैं कि क्या युवा पीढ़ी ऐसी कंपनियों को आईना दिखा रही हैं जो मनमानी करती हैं और ऐसे प्रोडक्ट देने के लालच में ग्राहकों से मनमानी या मोटी रकम वसूलती हैं. लेकिन मनमानी करने वाली कंपनियों को जेन जी से बचना होगा. क्या यह इस तरह की कंपनियों के पतन या बहिष्कार की शुरुआत के संकेत तो नहीं.

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool