भांग से बनते हैं प्रोटीन पाउडर, शैंपू और नमक, लाखों में होती है कमाई

Digital Desk
4 Min Read

Find Us on Socials

Pavitra Joshi Startup Business Idea: पारंपरिक रूप से भांग का उपयोग भगवान शिव को चढ़ाने या नशा करने के लिए किया जाता है। लेकिन उत्तराखंड के पवित्र जोशी भांग से प्रोटीन पाउडर, शैम्पू, बॉडी लोशन और टी-शर्ट्स जैसे प्रोडक्ट्स बनाकर मोटा मुनाफा कमा रहे हैं।

कौन हैं पवित्र जोशी

पवित्र जोशी उत्तराखंड में अल्मोडा के रहने वाले है। उन्होंने मुंबई के टाटा सामाजिक विज्ञान संस्थान से सोशल एंटरप्रेन्योरशिप में पोस्ट ग्रेजुएशन किया हुआ है। पढ़ाई के दौरान उन्हें पता चला कि विदेशों में भांग का उपयोग हर जगह हो रहा है। इसके बाद उन्होंने रिसर्च की और पाया कि भांग के पौधे से रेशा, ईंधन, और अनेकों चीजें बनाई जा सकती है।

रिसर्च पूरा करने के बाद उन्होंने इसी राह पर आगे चलने की ठानी और ‘कुमाऊँ खंड’ स्टार्टअप शुरू किया। इसके तहत वह भांग के प्रोडक्ट्स तैयार कर बेचते हैं। उन्होंने पहली बार 2019 में भांग का नमक मार्केट में उतारा जिसे अच्छा रेस्पोंस मिला। इसके बाद पवित्र ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

यह भी पढ़ें: यहां रहने और बिजनेस करने के लिए सरकार देगी 26 लाख रुपए, पढ़ें पूरी स्कीम

भांग से क्या-क्या बनाते हैं पवित्र (Pavitra Joshi Business Idea)

उन्होंने अपने प्रोडक्ट्स को चार कैटेगरी फूड, फैशन, कन्स्ट्रक्शन और पर्सनल एंड हेल्थ केयर में बांटा है। चारों कैटेगरीज में अलग-अलग प्रोडक्ट्स को रखा गया है। ये इस प्रकार हैं-

  • फूड कैटेगरी – इस कैटेगरी में वह भांग का नमक, प्रोटीन पाउडर, हेम्प हार्ट्स और हेम्प सीड ऑयल बना रहे हैं। जल्द ही वह हेम्प बटर भी लाने पर विचार कर रहे हैं।
  • फैशन कैटेगरी – वह भांग के पौधे से रेशा निकालकर उससे धागा तैयार करते हैं। इस धागे से टी-शर्ट्स तैयार करते बेचते हैं।
  • पर्सनल एंड हेल्थ केयर कैटेगरी – इसमें उन्होंने कुछ खास प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं जिनके लिए आयुर्वेद डॉक्टर से भी टाई-अप किया हुआ है। इस कैटेगरी में वह शैम्पू, बॉडी लोशन, क्रीम और सीबीडी ऑयल बना रहे हैं।
  • कंस्ट्रक्शन कैटेगरी – इसमें वह होम स्टे का निर्माण कर रहे हैं। भांग के पौधे में दीमक नहीं लगती। साथ ही यह बहुत हल्का, मजबूत और अग्नि रोधी होती है। ऐसे में वह भांग के पौधों का प्रयोग कर होम स्टे भी बना रहे हैं।

यह भी पढ़ें: दूसरों को योग सिखाएं, 2 लाख रुपए महीना तक कमाएं

कहां से लाते हैं इतनी भांग

Pavitra Joshi ने अपने स्टार्टअप कुमाऊं खंड के जरिए आसपास के करीब 300 से ज्यादा किसानों को जोड़ा हुआ है। इसमें वह कच्चा माल खरीदते हैं और फिर उनके प्रोडक्ट्स बनाते हैं। उन्होंने कई स्वयंसेवा समूहों को भी अपने ग्रुप से जोड़ा हुआ है।

भांग से जुड़ी ये खास बातें

भारत में भांग की खेती को प्रतिबंधित किया गया है। हालांकि कुछ विशेष शर्तों के तहत कोई भी किसान लाइसेंस लेकर इसकी खेती कर सकता है। भारत सरकार द्वारा वर्ष 1985 में पारित नार्कोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रॉपिक सब्सटेंसेज (NDPS) अधिनियम के तहत औद्योगिक अथवा बागवानी उद्देश्यों के लिए राज्य सरकार भांग की खेती की अनुमति दे सकती है। इसलिए अपने राज्य सरकार से इस संबंध में जानकारी अवश्य लें।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool