आप भी बनवा सकते हैं ब्लू आधार कार्ड, भविष्य में होगा फायदा

Digital Desk
4 Min Read

Find Us on Socials

Blue Aadhar Card Kya Hai: भारत में आधार कार्ड का होना एक अनिवार्य शर्त बन चुका है। आप पूरे देश में कहीं भी जाएं, किसी भी प्राइवेट या सरकारी ऑर्गनाईजेशन में आपको काम पड़े तो आधार कार्ड ही आपकी पहचान बनेगा। इसी के जरिए केवाईसी का प्रोसेस पूरा होता है। चाहे स्कूल-कॉलेज में एडमिशन लेना हो, ड्राईविंग लाइसेंस बनवाना हो, बैंक अकाउंट खुलवाना हो, किसी अस्पताल में इलाज करवाना हो, या फिर बिजनेस और जॉब स्टार्ट करनी हो, हर जगह आधार कार्ड ही उपयोग आता है।

वैसे तो हम सभी को जो आधार कार्ड मिलता है, उसका बैकग्राउंड व्हाईट कलर का होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नीला आधार कार्ड भी होता है। जी हां, यह बहुत ही विशेष होता है और सभी के लिए नहीं बनाया जाता है। जानिए क्या होता है नीला आधार कार्ड और किन लोगों के लिए बनाया जाता है।

यह भी पढ़ें: नकली तो नहीं आपका Aadhaar Card, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

क्या होता है नीला आधार कार्ड (Blue Aadhar Card Kya Hai)

सबसे पहले तो यह बता दें कि नीला आधार कार्ड छोटे बच्चों के लिए बनाया जाता है। छोटे बच्चे जिनकी उम्र 5 वर्ष से कम होती है, का बायोमेट्रिक डेटा लेना संभव नहीं होता है। ऐसे में उनके माता-पिता की यूआईडी के आधार पर ही बच्चे का आधार कार्ड (blue aadhar card kya hai) बनाया जाता है। इसका रंग नीला होता है। इसी वजह से इसे ब्लू आधार कार्ड भी कहा जाता है।

क्यों बनवाना चाहिए ब्लू आधार कार्ड (Blue Aadhaar Card Benefits)

बड़ों के आधार कार्ड की ही तरह ब्लू आधार कार्ड भी 5 वर्ष से छोटे बच्चों के लिए पहचान पत्र का काम करता है। यदि पासपोर्ट या वीजा बनवाना है, स्कूल में एडमिशन लेना है या फिर कोई भी सरकारी डॉक्यूमेंट बनवाना है तो उसके लिए ब्लू आधार कार्ड ही काम आएगा। आपको बता दें कि इस कार्ड को बनवाने के लिए न्यूनतम आयु सीमा नहीं रखी गई है, नवजात शिशु का भी ब्लू आधार कार्ड बनवाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: घर बैठे बने लखपति, Low Budget Business जल्द करें शुरू

ऐसे कर सकते हैं ब्लू आधार कार्ड के लिए अप्लाई

इसके लिए आपको अपने नजदीकी आधार सेवा केन्द्र पर जाना होगा। या आप भारतीय डाक सेवा की डोर स्टेप सर्विस का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, उसके साथ कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स सब्मिट करने होंगे। जल्द ही आपके पास बच्चे का आधार कार्ड (Blue Aadhar Card Kya Hai) बनकर आ जाएगा। ध्यान रखें कि जब बच्चा 15 वर्ष का हो जाएगा, तब उसे अपना आधार कार्ड अपडेट करवाना होगा।

यह भी पढ़ें: यह कंपनी देगी अपने ग्राहक को 2 लाख रुपये, जानिए क्या है मामला

ऑनलाइन भी कर सकते हैं अप्लाई (blue aadhar card apply online)

आप चाहें तो ब्लू आधार कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा। यहां पर आधार कार्ड के लिंक पर क्लिक करने से एक नई विंडो ओपन होगी। इसमें पेरेंट्स की डिटेल्स तथा बच्चे के जन्म का स्थान, पता, डेट ऑफ बर्थ आदि डिटेल्स भी सब्मिट करनी होंगी। सब्मिट का प्रोसेस पूरा होने के बाद अपॉइंटमेंट लेकर आप इंटरव्यू के लिए जा सकते हैं। इस तरह आप ऑनलाइन आधार कार्ड (Blue Aadhar Card Kya Hai) भी बनवा सकते हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool