ये 3 आसान टिप्स आपको बना देंगे करोड़पति, दूसरों से कभी शेयर न करें

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Save Money: अमीर बनना कोई बड़ी बात नहीं है, जरूरी है तो सिर्फ कुछ आसान नियमों को डिसिप्लेन के साथ फॉलो करना। फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स के अनुसार आप कहीं भी पैसा इन्वेस्ट करके उससे प्रोफिट नहीं कमा सकते। इसके लिए आपको सोच-समझकर प्लानिंग करनी होती है। इसके बाद एक स्ट्रेटेजी बनानी होती है, उसके बाद ही आप कुछ हासिल कर सकते हैं। फाइनेंशियल एडवाइजर डॉ. उरुक्रम शर्मा से जानिए ऐसे ही कुछ आसान नियमों के बारे में जो आपको रातोंरात करोड़पति बनने का रास्ता दिखा सकते हैं।

इन उपायों से बनेंगे आप अमीर

अपनी इनकम का 20 फीसदी हिस्सा इन्वेस्ट करें (Invest money)

जीवन में आगे बढ़ने के लिए जरूरी है कि आप अपने पैसे का सही तरह से सदुपयोग करना सीखें। आदर्श रूप से इनकम का 50 फीसदी हिस्सा जरूरी चीजों में, 30 फीसदी इनकम अपने लिए खर्च करना चाहिए। इसके बाद बची 20 फीसदी रकम को किसी सही जगह पर इन्वेस्ट (Save Money) करना चाहिए। आप चाहे तो इस पैसे को स्टॉक मार्केट, प्रोपर्टी या गोल्ड-सिल्वर ज्वैलरी खरीदने में कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 2439 रूपये में मिल रहे ये 5 Induction cooktop, तुरंत उठाएं फायदा

जीवन में सही इंश्योरेंस खरीदें (Buy Insurance)

इंश्योरेंस खरीदना भी एक तरह से पैसे का इन्वेस्टमेंट ही है। जब कभी जीवन में कठिनाई आए और आर्थिक हालात खराब हो जाए तब इंश्योरेंस के जरिए आप संभल सकते हैं। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप सही इंश्योरेंस प्लान खरीदें, सही तरह से उसकी पालना करें और जरूरत पड़ने पर उसका उपयोग कैसे करना है, यह भी जानें।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 12,500 में खरीदें Honda Activa, पैसा भी किश्तों में चुकाएं

एक साथ कई EMI के चक्कर में न पड़े

आजकल बहुत से युवा EMI के जरिए नई-नई चीजों को खरीदने का प्रयास करते हैं। इसमें वे सफल भी होते हैं, लेकिन इसके चक्कर में पैसा बचाना (Save Money) या निवेश करना लगभग भूल ही जाते हैं। आगे बढ़ने के लिए आपको अपनी कुल मासिक इनकम का कम से कम हिस्सा ईएमआई के रूप में रखना चाहिए। एक साथ दो या तीन से ज्यादा ईएमआई न लें।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool