ये हैं 20 सबसे Weak Password, कुछ सेकंड में ही हैकर्स कर देते है इन्हें क्रैक

Akash Agarawal
3 Min Read
Weak Password Crack by Hackers in Seconds

Find Us on Socials

Weak Password List: तेजी से बढ़ती टेक्नोलॉजी की इस दुनिया में हर इंसान का डिजिटल होना जरुरी हो गया है। या फिर कहे ‘मजबूरी हो गया है।’, तो यह भी गलत नहीं होगा। हर व्यक्ति आजकल डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर अपनी मौजूदगी रखता है। तमाम Social Media प्लेटफॉर्म्स और अन्य Digital Platforms पर लोगों के Personal और Official एकाउंट्स मौजूद है। हैकर्स और अन्य सेफ्टी की वजह से इन एकाउंट्स पर Safe Password रखे जाते है।

बढ़ते Digital World में Cyber Crime भी उसी तेजी से पैर पसार रहा है। दुनियाभर में हर दिन साइबर क्राइम से जुड़े मामले सामने आते रहते है। ऐसे में अपने पर्सनल और ऑफिशियल डिजिटल एकाउंट्स को सुरक्षित रखने के लिए आपको Weak Password से बचना चाहिए। ऑनलाइन किसी भी अकाउंट पर पासवर्ड बनाते वक्त आपको Weak Password और Strong Password के बारे में जानकारी होना भी जरुरी है। चलिए जानते है विस्तार से-

महज 1 सेकंड में टूट जाते है ये पासवर्ड

NordPass की रिपोर्ट के आधार पर भारतीय लोग आमतौर पर 20 चुनिंदा Weak Password का इस्तेमाल करते है। इन्हें क्रैक करने में Hackers को बेहद कम समय लगता है। रिपोर्ट के अनुसार, 123456, admin, 12345678, 12345, password, 123456789, 1234567890, administrator, Password ये चुनिंदा पासवर्ड उदारहण है, जिन्हें भारत में आमतौर पर लोग इस्तेमाल करते है, लेकिन इन्हें तोड़ने में हैकर्स को महज 1 सेकंड का वक्त लगता है।

17 मिनट के अंदर ये पासवर्ड क्रैक होते है

वहीं, admin123 और Password@123 को क्रैक करने में 11 सेकंड और 2 मिनट से भी कम का समय हैकर्स लेते है। इसके अलावा Pass@123 को 5 मिनट में, Welcome@123 को 10 मिनट में और Pass@1234, Abcd@1234, Abcd@123, UNKNOWN जैसे पासवर्ड्स 17 मिनट में क्रैक होते है।

यह भी पढ़े: यह तरीका आजमाएंगे तो कभी हैक नहीं होंगे Gmail और सोशल मीडिया अकाउंट

इस तरह बनाएं सेफ पासवर्ड

रिपोर्ट के मुताबिक admin@123 को 34 मिनट, India@123 को 3 घंटे और Admin@123 को 1 साल के करीब का समय हैकर्स को लग जाता है। ऐसे में आपको Safe Password बनाना बेहद जरुरी है। Safe Password के लिए अंग्रेजी के Small Character, Capital Character और Special Character (जैसे Symbol, Number आदि) को मिक्स करना ठीक रहता है। इस तरह बने Mix Character Password हैकर्स के लिए चुनौती बन जाता है।

Find Us on Socials

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool