Second Hand Smartphone चोरी का तो नहीं? यह प्रोसेस जेल जाने से बचा लेगा

Akash Agarawal
2 Min Read
Second hand smartphone stolen Check Process

Find Us on Socials

Second Hand Smartphone खरीद करते वक्त कुछ सावधानियां हर किसी को बरतने की जरुरत है। कई बार अनजाने में हम चोरी का पुराना फोन खरीद लेते है। ऐसे में हम जब अपनी सिम उस फोन में लगाते है तो पकड़े जाने का डर रहता है। ऐसे में चोरी का फोन खरीदने से बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए, इस बारे में यह आर्टिकल हम लिख रहे है। कई बार ऐसा भी होता है कि जो फोन आपने खरीदा है, संभव है वह आपराधिक गतिविधि में यूज्ड रहा हो।

दिल्ली पुलिस की वेबसाइट करें चेक

ऐसे में पुराना फोन खरीदने के बाद आपको पछताना न पड़े, इसके लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना आवश्यक हो जाता है। दिल्ली पुलिस की Official Website है, जहां पर चोरी हुए या खोये हुए Mobile Phone के IMEI नंबर का पूरा डेटाबेस मौजूद रहता है। यह डाटा आपकी मदद करेगा।

यह है पूरा प्रोसेस –

यदि आप कोई Second Hand Phone खरीद रहे है तो उसकी जांच दिल्ली पुलिस की आधिकारिक साइट https://zipnet.delhipolice.gov.in/ से करें। वेबसाइट के होमपेज पर लेफ्ट साइड में आपको Vehicle/Mobile Section दिखाई देता है। इसके अंदर जाकर आपको तीन और सेक्शन दिखाई देंगे। इनमे Stolen Vehicles, Unclaim/Seized Vehicles और Missing Mobiles शामिल हैं। यहां आपको अब Missing Mobiles पर Click करना हैं।

यह भी पढ़े: चीन ने लॉन्च किया World Fastest Internet, स्पीड 1.2TB प्रति सेकेंड तक

जेल की हवा हो सकती है नसीब

Missing Mobiles Option पर टैप करते ही आपके सामने एक बार फिर से तीन विकल्प दिखाई देंगे। जिसमें ब्राउज ऑल, फिल्टर और सर्च शामिल है। ऐसे में आप जो भी Second Hand Phone खरीद रहे है उसका IMEI नंबर Search Option में जाकर डालें। यदि फोन चोरी का होगा तो पता चल जाएगा। ध्यान रखें यदि आपने चोरी का फोन इस्तेमाल किया और वह सर्विलांस पर हुआ तो आप पुलिस के हत्थे चढ़ सकते है और जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool