चीन ने लॉन्च किया World’s Fastest Internet, स्पीड 1.2TB प्रति सेकेंड तक

Akash Agarawal
2 Min Read
China Launch World Fastest Internet Speed 1.2TB Per Second

Find Us on Socials

World’s Fastest Internet: चीन ने दुनिया का सबसे तेज इंटरनेट लॉन्च कर दिया है। इसकी स्पीड का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यह एक सेकेंड में 150 HD फिल्में भी डाउनलोड करने में सक्षम है। इस इंटरनेट की स्पीड मौजूदा इंटरनेट की स्पीड के मुकाबले में 10 गुणा तक अधिक हैं।

1 सेकेंड में डाउनलोड होंगी 150 HD फिल्में

बताया जा रहा है कि चीन द्वारा लॉन्च किये गए सबसे फास्ट इंटरनेट से सिर्फ 1 सेकंड के अंदर 150 एचडी फिल्में लाइव टेलीकास्ट की जा सकती है। या फिर इन्हें डाउनलोड भी किया जा सकता है। इस इंटरनेट स्पीड के मिशन को चीन ने सिंघुआ विश्वविद्यालय, चाइना मोबाइल, हुआवे टेक्नोलॉजीज और सेर्नेट कॉर्पोरेशन की मदद से पूरा किया है। गौरतलब है कि चीनी कंपनी Huawei पर अमेरिका-भारत में बैन है। भारत से हुवावे कारोबार पूरी तरह समेट चुकी है।

स्पीड 1.2TB प्रति सेकेंड तक

चीन का World’s Fastest Internet प्रॉजेक्ट फिलहाल 3,000 किलोमीटर में फैला हुआ है। इसमें Optical Fiber Cabling System का इस्तेमाल हुआ है। यह इंटरनेट नेटवर्क अभी बीजिंग, वुहान और गुआंगजौ को जोड़ रहा है। इस Internet की स्पीड 1.2TB प्रति सेकेंड तक आंकी गई है। वैसे तो दुनियाभर में अभी 100GB Per Second Internet Speed पर काम चल रहा है। हालांकि, अमेरिका में Maximum internet speed 400GB per second हैं।

यह भी पढ़े: अब आपको मिलेगा Satellite Internet, जानिए क्या होता है

पूरी तरह ‘मेड इन चीन’ है यह प्रोजेक्ट

बीजिंग-वुहान-गुआंगजौ शहर चीन की Future Internet Technology Infrastructure का हिस्सा है। जुलाई 2023 में चीन ने World’s Fastest Internet प्रॉजेक्ट की शुरुआत की थी। अब इसे आधिकारिक तौर पर पेश कर दिया गया है। इस प्रोजेक्ट में इस्तेमाल सभी हार्डवेयर-सॉफ्टवेयर Made in China है।

Find Us on Socials

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool