ये मैसेज नहीं पढ़ा तो 2 घंटे में बंद हो जाएगा Mobile Number!

Anil Jangid
3 Min Read
Mobile Number close Fraud Message by Dot is wrong

Find Us on Socials

DoT ने एक चेतावनी जारी की है जिसके तहत एक मैसेज में दावा किया गया है कि Mobile Number दो घंटे में बंद हो जाएगा। यह मैसेज गलत है। DoT की तरफ से सलाह दी गई है कि यूजर्स ऐसे मैसेज को इग्नोर कर देना चाहिए। इसके साथ ही अपनी निजी जानकारी को किसी भी कॉल या मैसेज पर शेयर नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो उसको रिपोर्ट करें।

Mobile Number नहीं होगा बंद

Mobile Number बंद होने वाले मैसेज को लेकर DoT ने चेतावनी जारी की है। इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि आपका मोबाइल नंबर 2 घंटे में बंद हो जाएगा। ऐसे में डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्यूनिकेशन की तरफ से चेतावनी जारी की गई है कि उसकी तरफ से ऐसा कोई मैसेज सेंड नहीं किया गया है जिसमें यह कहा गया है कि आपका मोबाइल नंबर 2 घंटे में बंद हो जाएगा। DoT के अनुसार मोबाइल यूजर्स को ऐसे मैसेज देखने से बचना चाहिए।

ऐसे मैसेज से रहें सतर्क

आपको बता दें कि DoT एक नोडल एजेंसी है। यह टेलिकॉम सेक्टर के लए पॉलिसी फॉर्मूलेशन, प्रोग्राम और रेग्युलेटरी फ्रेमवर्क बनाने का काम करती है। यह समय-समय पर फ्रॉड मैसेज या फिर ऐसी घटनाओं को लेकर मोबाइल फोन यूजर्स को अलर्ट करती है। ध्यान रखें कि इन दिनों 5G सिम Mobile Number अपग्रेड के नाम पर एक फ्रॉड मैसेज भेजा जा रहा है, जिसमें नंबर अपडेट ना करने पर उसके 2 घंटे में बंद होने के लिए कहा जा रहा है।

यह भी पढ़े: सिर्फ 2600 रुपए में खरीदें नया JioPhone Prima 4G फोन, दमदार है फीचर्स

यूजर्स इन बातों का रखें ध्यान

  • यूजर्स मोबाइल डिस्कनेक्ट करने वाले मैसेज और कॉल का जवाब नहीं दें।
  • DoT के मुताबिक यूजर्स को ऐसे किसी भी कॉल और मैसेज पर पर्सनल जानकारी नहीं शेयर करनी चाहिए।
  • सरकार के मुताबिक मोबाइल फोन यूजर्स Mobile Number बंद होने के मैसेज को वेरिफाई करें। इसके बाद ही कोई दस्तावेज शेयर करें।
  • सरकार का यह भी कहना है कि वो किसी भी यूजर के मोबाइल नंबर डिस्कनेक्शन के मैसेज को ऑनलाइन नहीं देती है।
  • इसके अलावा यदि यूजर को ऐसी किसी घटना की जानकारी मिलती है, तो उसकी रिपोर्ट नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्ट्ल जैसे https://cybercrime.gov.in पर करें।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool