दूसरा यूज कर रहा है आपका Aadhaar Card, एक झटके में ऐसे लगाए पता

Sandeep Mehra
2 Min Read

Find Us on Socials

Aadhaar Card: जिस तरीके से लगातार नई टेक्नोक्लॉजी आ रही है उसके कई फायदें और नुकसान भी होते है. कई बार सुविधा ही हमारे लिए दुविधा बन जाती है. कई बार हमारे साथ फ्रॉड होते रहता है और हमे इसकी भनक भी नहीं लगती है. कई लोगों के साथ आधार कार्ड (Aadhaar Card) के जरिए फ्रॉड हो जाता है लेकिन इसके बारे में उन्हें पता ही नहीं चलता है.

यह भी पढ़ें: जरुर पढ़ें Aadhaar Card से जुड़ी यह ख़बर, कहीं पड़ न जाए लेने के देने

बता दें कि भारत में आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है. हर काम में इसकी आवश्यकता होती है. वहीं सिम कार्ड खरीदने के लिए भी यह आवश्यक है. लेकिन कई लोगों का इस्तेमाल उनके आधार कार्ड से किया जाता है. कई लोगों का आधार कार्ड दूसरे लोग यूज करके गलत फायदा उठा लेते है. आइए जानते है कि फोन की मदद से कैसे यह पता लगा सकते है कि आपका आधार कार्ड (Aadhaar Card) कहां-कहां इस्तेमाल हुआ और कहां-कहां इस्तेमाल किया जा रहा है.

आधार वेरिफिकेशन (Aadhaar Card )पर बनती है हिस्ट्री

गौरतलब है कि जब भी किसी के आधार कार्ड का वेरिफिकेशन होता है तो उसकी एक हिस्ट्री बनती है. यह हिस्ट्री आपके आधार कार्ड (Aadhaar Card) का इस्तेमाल कहां-कहां हुआ है या कहां-कहां हो रहा है इस बात का पता लगाने में मदद करेगी.

यह भी पढ़ें: Google Pay यूजर फोन में डाउनलोड नहीं करें ये Apps, खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

UIADI पर ऐसे करें चेक

सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in पर जाएं.
यहां ‘माय आधार सेक्शन’ में ‘Aadhaar Authentication History’ विकल्प चुने.
फिर आप अपना अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें.
इसके बाद कैप्चा भरना होगा.
इसके बाद सेंड ओटीपी करें. ओटीपी सबमिट करें.
अब सारी जानकारी आपके सामने होगी.
बता दें कि आप यहां से बीते 6 माह का डेटा ही देख सकते हैं.

Find Us on Socials

Share This Article
6 वर्ष से अधिक समय से डिजिटल मीडिया में सक्रिय हूं. मेरी इस यात्रा का आरंभ अगस्त 2017 में हुआ था. लिखने का शौक शुरु से ही रहा है. कुछ कविताएं, शेर और मुक्तक भी लिखे है. यही शौक मुझे मीडिया जगत में ले आया. Newstracklive.Com, Ghamasan.Com, Vande Bharat News और Newstrend.News जैसे संस्थान के साथ काम करने का अवसर मिला. अब MorningNewsIndia.in और MorningNewsIndia.Com के साथ जुड़कर कार्य कर रहा हूं. मेरी राजनीति, क्रिकेट, मनोरंजन, टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल आदि विषयों पर लिखने में रुचि है. वहीं अन्य विषयों पर भी लेखन का अनुभव है.
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool